Rishi Sunak: ऋषि सुनक के पीएम बनने से चीन को लगी मिर्ची, इंडियन कनेक्शन पर दे रहा अजीबोगरीब दलीलें
Advertisement

Rishi Sunak: ऋषि सुनक के पीएम बनने से चीन को लगी मिर्ची, इंडियन कनेक्शन पर दे रहा अजीबोगरीब दलीलें

Rishi Sunak News: चीनी विशेषज्ञ कह रहे हैं कि भारत ब्रिटेन का उपनिवेश हुआ करता था. इस इतिहास को देखते हुए भारतीय जनता के बीच खुशी का माहौल है. पर बेशक ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं, लेकिन वह यूके में पैदा हुए और एक ब्रिटिश राजनेता हैं. इसलिए वह केवल यूके की ओर से फैसले लेंगे.

ऋषि सुनक

Britain New PM Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपना चार्ज संभाल लिया है. उनके पीएम बनने से भारत के लोग सबसे ज्यादा खुश हैं. इसकी वजह उनका भारतीय मूल का होना है. भारत के अलावा दुनिया के दूसरे देशों ने भी ऋषि सुनक को पीएम बनने पर बधाई दी है और उम्मीद जताई है कि वह अच्छा काम करेंगे. पर इन सबके बीच एक ऐसा देश है जो ऋषि सुनक के पीएम बनने से खुश नहीं है और उसे मिर्ची लगी हुई है और वह अलग ही लॉजिक देने पर लगा हुआ है. 

चीन का लॉजिक समझ से परे

रिपोर्ट के मुताबिक चीनी विशेषज्ञ कह रहे हैं कि भारत ब्रिटेन का उपनिवेश हुआ करता था. इस इतिहास को देखते हुए भारतीय जनता के बीच खुशी का माहौल है. उनका कहना है कि ‘बेशक ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं, लेकिन वह यूके में पैदा हुए और एक ब्रिटिश राजनेता हैं. इसलिए वह केवल यूके की ओर से अपने फैसले लेंगे. इसका उनकी पहचान से कोई लेना-देना नहीं है. लेकिन चीन का इस टॉपिक पर डिबेट करना किसी को समझ नहीं आ रहा है. हालांकि कुछ विशेषज्ञ इसे चीन की झुंझलाहट बता रहे हैं.

ये है चीन की चिंता

दरअसल, चीन और भारत के बीच तनातनी काफी पुरानी है. समय-समय पर दोनों देशों में सीमा को लेकर तनाव बनता है. चीन भारत को अपने सबसे बड़े दुश्मन के रूप में देखता है. पिछले 7-8 साल में भारत ने चीन को कई मोर्चों पर मात दी है. ऐसे में ऋषि सुनक के पीएम बनने से चीन को डर सता रहा है कि कहीं इंडिया और यूके मिलकर कूटनीतिक रूप से चीन को अलग-थलग न कर दे. यही वजह है कि चीन अलग-अलग लॉजिक गिना रहा है. एक चीनी विशेषज्ञ झाओ का कहना है कि ऋषि सुनक की भारतीय विरासत और उनकी संपत्ति उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में अधिक सख्त जांच के दायरे में ला सकती है. इसका असर उनकी निर्णय लेने की क्षमता पर पड़ेगा.

ऋषि सुनक के सामने बड़ी चुनौती

वहीं ब्रिटेन के लोग ऋषि सुनक की तरफ उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं. दरअसल, ब्रिटेन पिछले कुछ महीनों से वहां की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है. वहां महंगाई चरम पर है. डॉलर के मुकाबरे पाउंड लगातार गिर रहा है. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने मंदी की ओर इशारा कर दिया है. रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बिजली संकट बढ़ गया है. बिजली के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में ऋषि सुनक के सामने अनगिनत चुनौतियां हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news