Kenneth Law: वो शेफ जो था Poison Seller, 40 देशों में भेजे 1200 जहरीले पार्सल
Advertisement

Kenneth Law: वो शेफ जो था Poison Seller, 40 देशों में भेजे 1200 जहरीले पार्सल

Canada News: इस मामले की जांच बहुत व्यापक और जिटल है. 11 पुलिस एजेंसियां इसमें शामिल हैं. कहा जा रहा है कि यूके में ही 272 जहरीले पदार्थ के पार्सल भेजे

Kenneth Law: वो शेफ जो था Poison Seller, 40 देशों में भेजे 1200 जहरीले पार्सल

World News in Hindi: कनाडा पुलिस ने मंगलवार को 57 वर्षीय पूर्व शेफ केनेथ लॉ पर सेकेंड-डिग्री हत्या के 14 मामलों का आरोप लगाया है. इससे पहले लॉ पर उन लोगों की आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था, जिन्होंने कथित तौर पर उससे ऑनलाइन घातक केमिकल खरीदा था. ब्रिटिश जासूसों ने लॉ को ब्रिटेन में 90 मौतों से भी जोड़ा है.

रिपोर्ट के मुताबिक लॉ के वकील, मैथ्यू ग्रेले ने कहा कि उनके मुवक्किल का इरादा आरोपों के लिए दोषी नहीं होने का अनुरोध करना है. पुलिस ने मंगलवार को हत्या के आरोपों की घोषणा की.

लॉ के खिलाफ बड़ी और जटिल जांच
देश के सबसे बड़े प्रांत, ओंटारियो में लॉ के खिलाफ जांच बहुत जटिल और बड़ी रही है जिसमें 11 पुलिस एजेंसियां शामिल हैं. यॉर्क क्षेत्रीय पुलिस के एक निरीक्षक, साइमन जेम्स ने कहा कि नए हत्या के आरोप ओंटारियो में कुल 14 पीड़ितों से संबंधित हैं. उन्होंने कहा कि 'ऐसे सबूत आए हैं जो दूसरी डिग्री की हत्या के आरोप का समर्थन करते हैं.' हालांकि उन्होंने जांच जारी होने के कारण और विवरण देने से इनकार कर दिया.

हत्या के आरोपों के साथ-साथ, लॉ पर ओन्टारियो में हुई मौतों के संबंध में आत्महत्या के लिए उकसाने के 14 मामले, कुल 28 आरोप हैं। यदि कनाडाई कानून के तहत उसे सेकेंड-डिग्री की हत्या का दोषी पाया जाता है तो उसे आजीवन कारावास का सामना करना पड़ सकता है. लॉ फिलहाल पुलिस हिरासत में है और कनाडा के अन्य हिस्सों और यूके सहित कई देशों की जांच का वह विषय बना हुआ है.

आत्हमत्या के लिए उकासने की वेबसाइटें चलाने का आरोप
कनाडाई जासूसों ने कहा कि लॉ ने लोगों को अपना जीवन समाप्त करने के लिए उपकरण और पदार्थ पेश करने वाली कई वेबसाइटें चलाई थीं.पुलिस का मानना है कि उसने लगभग 40 देशों में घातक पदार्थों वाले 1,200 से अधिक पार्सल भेजे होंगे.

लॉ को पहली बार मई में गिरफ्तार किया गया था और उन पर आत्महत्या में सहायता करने का आरोप लगाया गया था. अगस्त में, पुलिस ने उसके खिलाफ अतिरिक्त मामले दर्ज किए, जो सभी ओन्टारियो में हुई मौतों से जुड़े थे. मरने वाले लोगों की उम्र 16 से 36 के बीच थी. जेम्स ने कहा कि एक से अधिक पीड़ित 18 साल से कम उम्र के थे.

यूके में भी जारी है जांच
लॉ के कई कथित पीड़ित यूके में भी बताए जाते हैं. वहीं, लंदन में नेशनल क्राइम एजेंसी (एनसीए) ने कहा कि माना जाता है कि लॉ ने 272 लोगों को पार्सल भेजे.

एनसीए,  ने कहा कि जिन्हें पार्सल भेजे गए उनमें से 90 की बाद में मृत्यु हो गई, हालांकि वे इस बात की पुष्टि नहीं कर सके कि प्रत्येक मौत का प्रत्यक्ष कारण कोई जहरीला पदार्थ था.

Trending news