UK News: बुलेटप्रूफ जैकेट पहन किस ऑपरेशन में शामिल हुए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, क्या है मामला?
Advertisement

UK News: बुलेटप्रूफ जैकेट पहन किस ऑपरेशन में शामिल हुए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, क्या है मामला?

Rishi Sunak News: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक  ने अगले साल संभावित आम चुनावों से पहले अवैध आव्रजकों के खिलाफ कार्रवाई को अपनी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में जगह दी है.

फोटो साभार: @RishiSunak

Illegal Immigrants Issue In UK: अवैध आव्रजकों के खिलाफ जारी देश व्यापी अभियान के तहत ब्रिटेन के गृह विभाग के प्रवर्तन अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी छापेमारी की कार्रवाई में शामिल हुए. अभियान के तहत 20 अलग-अलग देशों के 105 नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है. बुलेटप्रूफ जैकेट पहने 43 वर्षीय सुनक ने उत्तरी लंदन के ब्रेंट में इस सप्ताह की शुरुआत में ऐसे अभियान में हिस्सा लिया और आव्रजन अधिकारियों को कार्रवाई करते हुए देखा.

ब्रिटिश नेता ने अगले साल संभावित आम चुनावों से पहले अवैध आव्रजकों के खिलाफ कार्रवाई को अपनी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में जगह दी है.

'अवैध कामगारों से नुकसान हो रहा है'
ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएल्ला ब्रावेरमैन ने कहा, ‘अवैध कामगारों से हमारे समुदायों को नुकसान हो रहा है, इससे ईमानदार कामगारों को बेरोजगारी झेलनी पड़ रही है और लोगों की जेबों पर यह भारी पड़ रहा है क्योंकि ये लोग कर नहीं भरते हैं.’

ब्रावेरमैन ने कहा, ‘जैसा कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि हम अपने कनूनों और सीमाओं का दुरुपयोग रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम जानते हैं कि रोजगार की कालाबाजारी आव्रजकों के लिए लुभावनी है जो ब्रिटेन की अवैध और खतरनाक यात्राओं को प्रोत्साहित करता है. आज जैसे अभियान स्पष्ट संदेश दे रहे हैं कि हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे.’

पूरे देश में चला ऑपरेशन 
यह ऑपरेशन, गुरुवार को पूरे ब्रिटेन में हुआ. इस दौरान आव्रजन प्रवर्तन अधिकारियों ने संदिग्ध अवैध कार्य प्रतिष्ठानों पर 159 छापे के दौरान बिना कानूनी अधिकार के काम करते हुए पाए गए 105 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया. 

गिरफ्तारियां रेस्तरां, कार वॉश, नेल बार, नाई की दुकानों और सुविधा स्टोर सहित वाणिज्यिक परिसरों में हुईं. अवैध काम करने और झूठे दस्तावेज रखने सहित अन्यू अपराधों के लिए संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया, साथ ही कुछ स्थानों पर नकदी भी जब्त की गई.

गिरफ्तार किए गए लोगों में से 40 से अधिक को गृह कार्यालय द्वारा यूके से हटाने के लिए हिरासत में लिया गया था, शेष संदिग्धों को आप्रवासन जमानत पर रिहा कर दिया गया था.

(इनपुट : पीटीआई - भाषा)

Trending news