'ब्रिटेन के असली सम्राट' को मिला किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक का निमंत्रण
Advertisement
trendingNow11675473

'ब्रिटेन के असली सम्राट' को मिला किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक का निमंत्रण

साइमन एबनी-हेस्टिंग्स को किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक का निमंत्रण मिला है. लेकिन जब वह अगले सप्ताह वेस्टमिंस्टर एब्बे में अपनी सीट ग्रहण करेंगे तो वह उत्तराधिकार की पंक्ति के अलावा अन्य व्यक्ति होंगे जो वास्तव में सिंहासन पर दावा कर सकते हैं.

 

'ब्रिटेन के असली सम्राट' को मिला किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक का निमंत्रण

King Charles Coronation Invitation: ऑस्ट्रेलियाई आउटबैक से एक फार्महैंड के बेटे के रूप में साइमन एबनी-हेस्टिंग्स को किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक का निमंत्रण मिला है. लेकिन जब वह अगले सप्ताह वेस्टमिंस्टर एब्बे में अपनी सीट ग्रहण करेंगे तो वह उत्तराधिकार की पंक्ति के अलावा अन्य व्यक्ति होंगे जो वास्तव में सिंहासन पर दावा कर सकते हैं.

हालांकि ऐसा प्रतीत नहीं होता है, यह परिदृश्य ब्रिटिश मध्यकालीन इतिहासकार माइकल जोन्स के शोध पर आधारित है. दो दशक पहले उन्होंने फ़्रांस के रूएन गिरजाघर में एक दस्तावेज़ पाया जिसके बारे में उनका कहना है कि यह इस बात का सबूत है कि किंग एडवर्ड-4 नाजायज़ था. पांच हफ्तों के दौरान जब एडवर्ड की कल्पना की गई होगी जोन्स के अनुसार, यॉर्क के उनके पिता रिचर्ड वास्तव में अपनी पत्नी सेसिली नेविल, डचेस ऑफ यॉर्क से 160 किलोमीटर (100 मील) दूर थे.

नतीजतन, जोन्स ने तर्क दिया कि एडवर्ड सिंहासन के लिए सही उत्तराधिकारी नहीं थे और उत्तराधिकार का हक एडवर्ड के छोटे भाई जॉर्ज, ड्यूक ऑफ क्लेरेंस के माध्यम से जाना चाहिए था, जो एबनी-हेस्टिंग्स के प्रत्यक्ष पूर्वज हैं.

हालांकि परिवार के पास यूके में कोई भूमि या आलीशान घर नहीं है, लेकिन उनके वंश के आधार पर उन्हें अर्ल ऑफ लाउडाउन का प्राचीन स्कॉटिश शीर्षक विरासत में मिला है. एबनी-हेस्टिंग्स के पिता माइकल 1960 में यूके से ऑस्ट्रेलिया चले गए थे.  माइकल ने 2002 में अपनी मां, लाउडाउन की 13वीं काउंटेस से उपाधि प्राप्त की और 2012 में उनकी मृत्यु के बाद साइमन जो कि 15वें अर्ल हैं, को यह पदवी मिली. 

जरूर पढ़ें

Horoscope Today: कैसा रहेगा आपके लिए महीने का पहला दिन, जानें राशि के अनुसार
Russia से जंग लड़ते-लड़ते दिमाग खो बैठा यूक्रेन, मां काली को लेकर ट्वीट कर दी ऐसी फोटो
Tej Pratap: धीरेंद्र शास्त्री के बिहार दौरे से पहले तेज प्रताप हुए हमलावर, बाबा को करारा जवाब देने की कही बात 
PAK PM: श्रीनगर में G- 20 से बौखलाया है पाकिस्तान, भड़काने के लिए ब्रिटेन में शाहबाज शरीफ
 रॉकस्टार बनने पर ऐसे लगेंगे पीएम मोदी और पुतिन, AI ने तस्वीरों में बताया

 

Trending news