Mathematics: मैथ्स में कैसे बेहतर होगा आपका बच्चा, रिसर्च में सामने आया ये आसान तरीका
Advertisement
trendingNow11770986

Mathematics: मैथ्स में कैसे बेहतर होगा आपका बच्चा, रिसर्च में सामने आया ये आसान तरीका

Mathematics Learning Trick hindi: अध्ययन में शोधकर्ताओं ने छोटे बच्चों में सीखने को बढ़ावा देने में फिजिकल बोर्ड गेम के प्रभावों के पैमाने की जांच की. उन्होंने वर्ष 2000 के बाद से प्रकाशित 19 अध्ययनों की समीक्षा के आधार पर यह निष्‍कर्ष निकाला. 

Mathematics: मैथ्स में कैसे बेहतर होगा आपका बच्चा, रिसर्च में सामने आया ये आसान तरीका

How to increase children's interest in maths: मोनोपोली, ओथेलो और च्यूट्स एंड लैडर्स जैसे संख्याओं पर आधारित बोर्ड गेम छोटे बच्चों को गणित में बेहतर बनाते हैं. चाइल्ड स्टडी की एक डिटेल्ड रिसर्च सीरीज की समीक्षा के बाद जारी की गई रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. बोर्ड गेम पहले से ही पढ़ने और साक्षरता सहित सीखने और डेवलपमेंट के लिए जाने जाते हैं. दरअसल सहकर्मी-समीक्षित जर्नल अर्ली इयर्स में प्रकाशित नए अध्ययन से पता चला है कि तीन से नौ साल के बच्चों के लिए नबंर-बेस्ड बोर्ड गेम गिनती, जोड़ और यह पहचानने की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है कि कोई संख्या दूसरे से अधिक है या कम है.

ऐसे बढ़ेगी मैथ्स में दिलचस्पी

शोधकर्ताओं ने कहा कि बच्चों को उन प्रोग्राम या इंटरवेंशन से फायदा होता है, जहां वे टीचर या किसी अन्य प्रशिक्षित व्‍यस्‍क की देखरेख में प्ले बोर्ड गेम खेलते हैं. चिली में पोंटिफिसिया यूनिवर्सिडैड कैटोलिका डी चिली के प्रमुख लेखक डॉ. जैमे बल्लाडेरेस ने कहा, 'बोर्ड गेम छोटे बच्चों की गणितीय क्षमताओं को बढ़ाते हैं. बोर्ड गेम का इस्तेमाल शुरुआती और मुश्किल गणित कौशल पर संभावित प्रभाव वाली एक रणनीति माना जा सकता है. गणितीय कौशल या अन्य डोमेन से संबंधित सीखने के उद्देश्यों को शामिल करने के लिए बोर्ड गेम को आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है'

पैरेंट्स की देखरेख में स्टडी

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने छोटे बच्चों में सीखने को बढ़ावा देने में फिजिकल बोर्ड गेम के प्रभावों के पैमाने की जांच की. उन्होंने वर्ष 2000 के बाद से प्रकाशित 19 अध्ययनों की समीक्षा के आधार पर यह निष्‍कर्ष निकाला. इनमें तीन से नौ साल की आयु के बच्चे शामिल थे. एक को छोड़कर सभी अध्ययन बोर्ड गेम और गणितीय कौशल के बीच संबंधों पर केंद्रित थे. स्टडी में भाग लेने वाले सभी बच्चों को विशेष बोर्ड गेम सत्र के अभ्‍यास कराए गए जो डेढ़ महीने तक औसतन सप्ताह में दो बार 20 मिनट के लिए होते थे. इन सत्रों का नेतृत्व करने वाले वयस्कों में शिक्षक, चिकित्सक या माता-पिता शामिल थे.

शानदार रहे नतीजे

परिणामों से पता चला कि विश्लेषण किए गए कार्यों में से आधे से अधिक (52 प्रतिशत) में सत्र के बाद बच्‍चों के गणित कौशल में काफी सुधार हुआ. लगभग एक तिहाई (32 प्रतिशत) मामलों में, इंटरवेंशन ग्रुप्स के बच्चों ने उन लोगों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त किए जिन्होंने बोर्ड गेम इंटरवेंशन में भाग नहीं लिया था.

विश्लेषण किए गए अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि आज तक, भाषा या साक्षरता क्षेत्रों पर बोर्ड गेम लागू होने पर, बच्चों पर उनके प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए वैज्ञानिक मूल्यांकन (यानी नियंत्रण की तुलना इंटरवेंशन ग्रुप्स या इंटरवेंशन से पहले और बाद के ग्रुप से करना) शामिल नहीं किया गया है.

(एजेंसी इनपुट)

Trending news