गाजा पर इजरायल का सपोर्ट करने पर Coca Cola और Nestle की आई शामत! इस मुस्लिम देश ने गिराई गाज
Advertisement

गाजा पर इजरायल का सपोर्ट करने पर Coca Cola और Nestle की आई शामत! इस मुस्लिम देश ने गिराई गाज

Israel Hamas War: देश की ग्रैंड नेशनल असेंबली ने कंपनियों का नाम लिए बिना कहा, 'इजरायल का समर्थन करने वाली कंपनियों के प्रडॉक्ट्स संसद परिसर में रेस्तरां, कैफेटेरिया और टी हाउस में नहीं बेचे जाएंगे.'

गाजा पर इजरायल का सपोर्ट करने पर Coca Cola और Nestle की आई शामत! इस मुस्लिम देश ने गिराई गाज

World News in Hindi: तुर्किये की संसद ने गाजा में संघर्ष के बीच इजरायल के कथित समर्थन को लेकर मंगलवार को अपने रेस्तरां से कोका कोला और नेस्ले प्रॉडक्ट्स को हटा दिया. रायटर्स के मुताबिक देश की ग्रैंड नेशनल असेंबली ने कंपनियों का नाम लिए बिना कहा, 'इजरायल का समर्थन करने वाली कंपनियों के प्रडॉक्ट्स संसद परिसर में रेस्तरां, कैफेटेरिया और टी हाउस में नहीं बेचे जाएंगे.'

एक संसदीय सूत्र ने कहा कि कोका-कोला पेय पदार्थ और नेस्ले इंस्टेंट कॉफी ही ऐसे ब्रांड थे जिन्हें मेनू से हटाया गया था. यह फैसला इजरायल का समर्थन करने के लिए 'इन कंपनियों के खिलाफ भारी सार्वजनिक आक्रोश' पर एक प्रतिक्रिया है.

संसद के बयान में नहीं है ये जिक्र
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक न तो संसद के बयान और न ही सोर्स ने यह बताया कि कोका-कोला और नेस्ले ने किस तरह से इजरायल के युद्ध प्रयास का समर्थन किया है.

पिछले महीने नेस्ले ने कहा था कि उसने 'एहतियात' के तौर पर इजरायल में अपने एक प्रॉडक्शन प्लांट को अस्थायी रूप से बंद कर दिया, जिससे वह युद्ध पर प्रतिक्रिया देने वाली पहली कंज्यूमर प्रॉडक्ट कंपनी बन गई है.

सोशल मीडिया इन कंपनियों के खिलाफ उठी आवाज
तुर्किये के कार्यकर्ताओं ने हाल के दिनों में सोशल मीडिया पोस्ट पर दोनों कंपनियों का नाम लिया है. यह कार्यकर्ता उन इजरायली वस्तुओं और पश्चिमी कंपनियों के बहिष्कार की अपील करते हैं जिन्हें वे इजरायल का समर्थन करने वाले के रूप में देखते हैं.

तुर्किये की संसद का यह फैसला किसी सरकार या प्रमुख संगठन द्वारा इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच एक महीने से चल रहे युद्ध पर बड़े ग्लोबल ब्रांडों को निशाना बनाने वाला पहला कदम है. बता दें तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और उनकी सरकार ने गाजा पर इजरायल के हमले और यरूशलेम के लिए पश्चिमी समर्थन की तीखी आलोचना की है.

इस बीच बार्सिलोना बंदरगाह स्टीवडोर्स यूनियन ने गाजा में युद्ध के बीच किसी भी सैन्य सामग्री को लोड करने और उतारने से इनकार कर दिया. वहीं बेल्जियम परिवहन यूनियनों ने इजायल भेजे जा रहे मिलिट्री इक्विपमेंट्स को हैंडल करने से इनकार कर दिया.

एक महीने से जारी है इजरायल-हमास युद्ध
एक महीने पहले दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद से इजरायल गाजा पर बमबारी कर रहा है. हमास के हमले में 1,400 लोग मारे गए थे जबकि 240 को बंधक बना लिया गया था. वहीं गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इजरायल के हमले में लगभग 4,100 बच्चों सहित 10,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

पिछले एक महीने में गाजा में इजरायली कार्रवाई के विरोध में हजारों तुर्क सड़कों पर उतरे हैं.

 

Trending news