चीनी जासूसी गुब्बारे हों या UFO, आसमानी खतरों के खात्मे के लिए इस ‘हथियार’ पर निर्भर है अमेरिका
Advertisement

चीनी जासूसी गुब्बारे हों या UFO, आसमानी खतरों के खात्मे के लिए इस ‘हथियार’ पर निर्भर है अमेरिका

US military: यूएस मेड AIM-9X साइडवाइंडर पिछले तीन दशकों से हवाई युद्ध में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों में से यह एक है. 

चीनी जासूसी गुब्बारे हों या UFO, आसमानी खतरों के खात्मे के लिए इस ‘हथियार’ पर निर्भर है अमेरिका

US News: तीन कथित चीनी 'जासूसी' गुब्बारों को मार गिराना हो या अलास्का, मिशिगन और कनाडा के ऊपर अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को निशाना बनाना हो, संयुक्त राज्य अमेरिका ने हर उस चीज़ को, जिसे वह अपने लोगों के लिए खतरा मानता है, गिराने के लिए एक खास चीज का प्रमुखता से इस्तेमाल किया है. यह खास चीज है AIM-9X साइडवाइंडर मिसाइल.

यूएस मेड AIM-9X साइडवाइंडर पिछले तीन दशकों से हवाई युद्ध में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों में से यह एक है. इसे पहली बार 1950 के दशक में AIM-9 साइडवाइंडर के रूप में पेश किया गया था, और यह समय के साथ विकसित होती चली गई.

चीनी गुब्बारे की विफलता और अभी तक ज्ञात फ्लाइंग ऑबजेक्ट की शूटिंग के बाद, हवा से हवा में मार करने वाली यह मिसाइल एक बार फिर चर्चा में आ गई है.

मिसाइल को किसने बनाया?
मिसाइल को वर्जीनिया स्थित रेथियॉन टेक्नोलॉजीज कॉर्प द्वारा बनाया गया है. यह हथियार दशकों से अमेरिकी शस्त्रागार में है. हालांकि हथियार मुख्य रूप से अमेरिकी सेना के लिए निर्मित होते हैं, लेकिन अमेरिकी सहयोगियों को भी बड़ी मात्रा में बची जाती है.

30 से अधिक विदेशी साझेदारों को बेचा गया
रेथियॉन के अनुसार, वर्तमान में इसे 31 विदेशी सैन्य भागीदारों को बेचा जा रहा है, जिसमें दक्षिण कोरिया, संयुक्त अरब अमीरात और इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं.

हालांकि यह मुख्य रूप से हवा से हवा में मार करने वाला हथियार है लेकिन इसके नवीनतम AIM-9X संस्करण का उपयोग जमीन से और भूमि आधारित लक्ष्यों के खिलाफ भी किया जा सकता है.

यह F-16 फाइटिंग फाल्कन और F-22 रैप्टर एयरक्राफ्ट सहित आधुनिक विमानों की रेंज में व्यापक रूप से तैनात है.

अमेरिका ने अपने पास मौजूद मिसाइलों की संख्या का खुलासा नहीं किया है, लेकिन माना जाता है कि इनकी संख्या बहुत ज्यादा है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, अमेरिकी वायु सेना ने 2021 में अपनी 100,000वीं ऐसी मिसाइल प्राप्त की.

कितनी कीमत है?
ब्लूमबर्ग के अनुसार, अमेरिकी रक्षा विभाग 2023 वित्तीय वर्ष के लिए 111.9 मिलियन डॉलर में ऐसी 255 मिसाइलें खरीदना चाहता है. जिसका मतलब है कि एक मिसाइल की कीमत लगभग 439,000 डॉलर (3,63,76,637.50 भारतीय रूपये) है.

हालांकि, कुछ देशों ने महत्वपूर्ण छूट में खरीदारी की है, जबकि अन्य देश आमतौर पर संबंधित उपकरणों, पुर्जों और प्रशिक्षण लागतों के लिए भी भुगतान करते हैं. उदाहरण के लिए, मलेशिया ने ऐसी सेकेंडरी लागतों को शामिल करने के बाद 2011 में 52 मिलियन डॉलर में सिर्फ 20 AIM-9X-2 मिसाइलें खरीदने की इच्छा जताई.

कैसे काम करती हैं ये मिसाइलें
AIM-9X साइडवाइंडर एक सुपरसोनिक, कम दूरी की मिसाइल है. इसके मुख्य घटकों में हैं: एक इन्फ्रारेड होमिंग गाइडेंस सेक्शन, एक सक्रिय ऑप्टिकल टारगेट डिटेक्टर, एक उच्च विस्फोटक वारहेड और एक रॉकेट मोटर.

इन्फ्रारेड गाइडिंग सिस्टम की मदद से, मिसाइल में दिन के किसी भी समय सेटिंग्स की एक सीमा में लक्ष्य को लॉक करने की क्षमता है.

लगभग 186 पौंड (84 किलो) वजनी, यह मारक मिसाइल ठोस ईंधन द्वारा संचालित है, और इसकी लंबाई 9.9 फीट (3 मीटर) है.

रेथियॉन टेक्नोलॉजीज कॉर्प ने उन्नत सुविधाओं के साथ मिसाइल का एक तथाकथित ब्लॉक II संस्करण भी जारी किया है, जिसमें लॉक-ऑन-ऑफ्टर-लॉन्च क्षमता भी शामिल है, ताकि डिवाइस को शूट करने वाले पायलट को केवल दृश्य लक्ष्य पर भरोसा न करना पड़े.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news