Houthi Attack: इजरायल-हमास जंग की लपटें अदन की खाड़ी में पहुंची, 3 की मौत; ईरान जब्‍त करेगा अमेरिकी तेल
Advertisement
trendingNow12144423

Houthi Attack: इजरायल-हमास जंग की लपटें अदन की खाड़ी में पहुंची, 3 की मौत; ईरान जब्‍त करेगा अमेरिकी तेल

Houthi Missile Attack On Cargo Ship:  यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया, 'हतियों के इन लापरवाह हमलों ने वैश्विक व्यापार को बाधित कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय नाविकों की जान ले ली है.' 

Houthi Attack: इजरायल-हमास जंग की लपटें अदन की खाड़ी में पहुंची, 3 की मौत; ईरान जब्‍त करेगा अमेरिकी तेल

Houthi Attack On Cargo Ship: इजरायल-हमास युद्ध की लपटें अब मिडिल ईस्ट के दूसरे हिस्सों को भी जलाने लगी हैं.  यमन के हूती विद्रोहियों ने बुधवार को अदन की खाड़ी में एक व्यापारिक जहाज पर मिसाइल से हमला किया. गाजा में हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध छेड़ने के बाद यह हूती विद्रोहियों का पहला हमला है जिसमें लोगों की जान गई है. इस बीच ईरान ने बुधवार को घोषणा की कि वह अमेरिकी ऊर्जा कंपनी शेवरॉन कॉर्प को भेजे जा रहे कच्चे तेल को जब्त कर लेगा. 

बता दें हूती यह कहते रहे हैं कि उनके हमले गाजा में इजरायल और हमास के बीच युद्ध में फिलिस्तीनियों का समर्थन करने के लिए हैं. 

हमला बारबाडोस के ध्वज वाले जहाज ‘ट्रू कॉन्फिडेंस’ पर हुआ. इस हमले के बाद एशिया और मध्य पूर्व को यूरोप से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण समुद्री मार्ग पर संघर्ष बढ़ गया है, जिससे जहाजों की वैश्विक आवाजाही बाधित हो गई है. 

अमेरिका ने क्या कहा?
बीबीसी के मुताबिक मध्य पूर्व में अभियानों की देखरेख करने वाले यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने कहा कि हमले में तीन क्रू मेंबर्स मारे गए और कम से कम चार घायल हो गए, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है. सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया, 'हतियों के इन लापरवाह हमलों ने वैश्विक व्यापार को बाधित कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय नाविकों की जान ले ली है.' 

दूसरी तरफ एक बयान में, ईरान समर्थित समूह ने कहा कि 'ट्रू कॉन्फिडेंस' के क्रू ने हौथी नौसैनिक बलों की चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया था. 

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि वाशिंगटन हूतियों को उनके हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराना जारी रखेगा और दुनिया भर की सरकारों से भी ऐसा करने का आह्वान किया.  मैथ्यू मिलर ने कहा, 'हूतियों ने लाल सागर के माध्यम से आने-जाने वाले वाले निर्दोष नागरिकों की भलाई की परवाह किए बिना इन लापरवाह हमलों को जारी रखा है. र्भाग्य से और दुखद रूप से  उन्होंने निर्दोष नागरिकों को मार डाला है.'

अमेरिका ने किया हवाई हमला
बीबीसी के मुताबिक जहाज पर चालक दल के 20 सदस्य थे, जिनमें एक भारतीय, चार वियतनामी और 15 फिलिपिनो नागरिक शामिल थे। जहाज पर तीन सशस्त्र गार्ड - [दो श्रीलंका से और एक नेपाल से] - भी सवार थे.

जहाज के मालिकों और प्रबंधकों के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा, हमला यमनी शहर अदन से लगभग 50 समुद्री मील (93 किमी) दक्षिण-पश्चिम में हुआ.

हमले के बाद, हौथी द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने बुधवार शाम को बताया कि अमेरिका के नेतृत्व में दो हवाई हमलों में हौथी-नियंत्रित लाल सागर बंदरगाह शहर हुदायदाह में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को निशाना बनाया गया. 

ईरान जब्त करेगा अमेरिकी तेल
इस बीच, ईरान ने बुधवार को घोषणा की कि वह अमेरिकी ऊर्जा कंपनी शेवरॉन कॉर्प को भेजे जा रहे पांच करोड़ डॉलर मूल्य के कुवैती कच्चे तेल को जब्त कर लेगा. यह कच्चा तेल उस टैंकर में है जिसे उसने करीब एक साल पहले जब्त किया था.

Trending news