Saudi Arabia-US Tension: अमेरिका से 7 साल पहले किया था सऊदी अरब सरकार के खिलाफ ट्वीट, अब मिली 14 साल की जेल
Advertisement

Saudi Arabia-US Tension: अमेरिका से 7 साल पहले किया था सऊदी अरब सरकार के खिलाफ ट्वीट, अब मिली 14 साल की जेल

Saudi Arabia Law: अमेरिका के एक नागरिक को सऊदी अरब में कुछ विवादस्पद ट्वीट करना महंगा पड़ा. उसे सऊदी अरब के कानून के तहत 16 साल जेल की सजा सुनाई गई है. उक्त अमेरिकी नागरिक के बेटे ने यह जानकारी मीडिया को दी है.

प्रतीकात्मक इमेज

American Citizen Get 14 Years Jail in Saudi Arabia: अमेरिका के एक नागरिक को सऊदी अरब में कुछ विवादस्पद ट्वीट करना महंगा पड़ा. उसे सऊदी अरब के कानून के तहत 16 साल जेल की सजा सुनाई गई है. उक्त अमेरिकी नागरिक के बेटे ने यह जानकारी मीडिया को दी है. हैरानी की बात ये है कि कि अमेरिकी नागरिक साद इब्राहिम अलमादी (72) ने यह ट्वीट अमेरिका में रहते हुए करीब सात साल पहले किए थे.

क्या है मामला

‘वॉशिंगटन पोस्ट’ की खबर की पुष्टि करते हुए इब्राहिम के बेटे ने ‘द असोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि उनके पिता एक सेवानिवृत्त ‘प्रोजेक्ट मैनेजर’ हैं. वह फ्लोरिडा में रहते थे. वह पिछले साल नवंबर में परिवार से मिलने सऊदी अरब गए थे, तभी वहां की पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. अलमादी अमेरिका और सऊदी अरब दोनों देशों के नागरिक हैं. सऊदी अधिकारियों ने इस मामले में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है.

अमेरिकी सरकार ने भी की पुष्टि

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने वाशिंगटन में पत्रकारों से बातचीत के दौरान अलमादी को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की. पटेल ने कहा, ‘हमने सऊदी सरकार के आलाकमान के समक्ष लगातार गंभीरता से अपनी चिंताएं जाहिर की हैं और आगे भी हम ऐसा करना जारी रखेंगे. हमने कल भी सऊदी अरब की सरकार के सदस्यों के समक्ष यह मुद्दा उठाया था.’

बेटे ने बताया, पिता को किया जा रहा प्रताड़ित

इब्राहिम के बेटे ने बताया कि उनके पिता को सात साल पहले किए गए कुछ मामूली से ट्वीट को लेकर पकड़ा गया है. अपने ट्वीट में उन्होंने सऊदी सरकार की नीतियों और कथित भ्रष्टाचार की आलोचना की थी. उन्होंने बताया कि उनके पिता कोई कार्यकर्ता नहीं हैं बल्कि एक आम नागरिक हैं जो अमेरिका में रहते हुए अपनी राय व्यक्त कर रहे थे, जहां विचार व्यक्त करने की स्वतंत्रता एक संवैधानिक अधिकार है.

कई झूठे आरोप लगाए हैं सऊदी अऱब सरकार ने

इब्राहिम के बेटे ने बताया कि उनके पिता को आतंकवाद का समर्थन करने के मामले में 3 अक्टूबर 2022 को 16 साल जेल की सजा सुनाई गई है. उन पर आतंकवादी कृत्यों की जानकारी देने में विफल रहने का आरोप भी लगाया गया है. उन पर 16 साल का यात्रा प्रतिबंध भी लगाया गया है. यही नहीं, सऊदी अरब के अधिकारियों ने उन्हें मामले पर चुप्पी साधे रहने की धमकी दी और अमेरिकी सरकार को इसमें शामिल न करने को लेकर भी आगाह किया. वह अभी 72 वर्ष के हैं, 12 साल बाद रिहाई के समय 87 वर्ष के होंगे और फिर यात्रा प्रतिबंध के कारण 104 साल की उम्र में वह अमेरिका आ पाएंगे, लेकिन यह तभी संभव हो पाएगा जब वह इतनी उम्र तक जिंदा रहें.

अमेरिकी सरकार ने भी चुप रहने को कहा

उन्होंने दावा किया कि मार्च में जैसे ही उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्रालय से संपर्क किया, वैसे ही वे लोग उनके पिता को काफी प्रताड़ित किया जाने लगा है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने उनके पिता को हिरासत में लिए जाने को अमान्य घोषित न कर इस मामले को नजरअंदाज किया है. इब्राहिम के बेटे ने इस सप्ताह मामले को सबके सामने लाने के अपने फैसले पर कहा, ‘ उन्होंने मुझे बरगलाया. उन्होंने मुझे चुप रहने को कहा ताकि वे उन्हें वहां से निकलवा सकें. मैं अब विदेश मंत्रालय पर और विश्वास नहीं करने वाला.’

सऊदी सरकार का सोशल मीडिया पर पहरा

बता दें कि सऊदी अरब ने सोशल मीडिया पर सरकार को लेकर कोई भी आलोचनात्मक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कड़ा रुख अपना रखा है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बागडोर संभालने के बाद से आलोचनाओं को लेकर सऊदी अरब के अधिकारियों ने कार्रवाई कड़ी कर दी है. सलमान अति रूढ़िवादी साम्राज्य को आधुनिक विचारों के साथ आगे बढ़ाने की वकालत तो करते हैं लेकिन किसी भी तरह की आलोचना के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हैं.

(इनपुट – एपी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news