Alexei Navalny Death: एलेक्सी नवलनी की मौत ने बढ़ाई पुतिन की मुश्किल, पूरे रूस में उबाल, 400 से अधिक गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow12116821

Alexei Navalny Death: एलेक्सी नवलनी की मौत ने बढ़ाई पुतिन की मुश्किल, पूरे रूस में उबाल, 400 से अधिक गिरफ्तार

Alexey Navalny : एलेक्सी नवलनी की अचानक मृत्यु से रूस के कई लोगों को करारा झटका लगा है. नवलनी की मौत के बाद से हंगामा मच हुआ है. 32 रूसी शहरों में विरोध प्रदर्शन के दौरान 400 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. 

 

Alexei Navalny

Russia​ : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत पर हंगामा मच हुआ है.  नवलनी की मौत पुतिन के खिलाफ रूस में ही नहीं बल्कि कई देशों में भी विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद से 32 रूसी शहरों में कार्यक्रमों में 400 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. अधिकार समूह ओवीडी-इन्फो ने इसकी जानकारी दी. यह सितंबर 2022 के बाद से रूस में राजनीतिक कार्यक्रमों में गिरफ्तारी की सबसे बड़ी लहर है, जब 1,300 से अधिक लोगों को प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार किया गया. 

 

जांच पूरी होने तक शव परिवार को नहीं सौंपा जाएगा

 

एलेक्सी नवलनी की मां को शनिवार ( 17 फरवरी) को बताया गया कि उनकी मौत ‘सडन डेथ सिंड्रोम से हुई है’ और जांच पूरी होने तक शव परिवार को नहीं सौंपा जाएगा. शव अभी कहां रखा गया है इसकी कोई जानकारी नहीं है. वहीं, नवलनी के समर्थकों ने शव को परिवार को सौंपने की मांग की है. नवलनी की मौत की खबर चुनाव से एक महीने से भी कम समय पहले आई है.

 

टहलने के दौरान हुई मौत 

 

मास्को से 1,900 किमी उत्तर-पूर्व में पोलर वुल्फ पीनल कालोनी में 47 वर्षीय नवलनी शुक्रवार (16 फरवरी) को टहलने के दौरान दोपहर में बेहोश हो गए थे और उनकी मौत हो गई. इसे सबसे खतरनाक जेल में से एक माना जाता है. वह यहां सजा काट रहे थे. वहां के एक कर्मचारी ने नवलीन का पास के शहर सालेकहार्ड ले जाने की जानकारी दी थी, लेकिन वहां कोई शव मौजूद नहीं था, परिवार ने शव सौंपने की मांग की है.

 

लोगों ने लगाए शर्म करो के नारे 

 

देश भर में इसे लेकर विरोध जताया जा रहा है. इसे लेकर कम से कम 340 लोगों को हिरासत में लिया गया है. शनिवार को सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां सेंट पीटर्सबर्ग और मास्को में हुईं. बता दें, रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेंट पीटर्सबर्ग में 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही बताया जा रहा है, कि लोग शर्म करो के नारे भी लगा रहे थे.

 

नवलनी की पत्नी यूलिया ने लगाए पुतिन पर आरोप

 

नवलनी की मौत की सूचना के कुछ घंटे बाद उनकी पत्नी यूलिया जर्मनी में एक सुरक्षा सम्मेलन में उपस्थित हुईं, जहां विश्व के कई नेता एकत्र हुए थे, उन्होंने कहा कि अगर यह सच है, तो मैं चाहती हूं कि पुतिन और उनके आसपास के लोगों को पता चले कि उन्होंने मेरे देश, परिवार और पति के साथ जो किया उसके लिए वे जिम्मेदार होंगे. 

 

नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनी ने व्लादिमीर पुतिन पर गंभीर आरोप लगाए है. यूलिया ने म्यूनिख में सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस के मंच से कहा कि उनके पति की मौत के लिए कोई और नहीं बल्कि पुतिन जिम्मेदार हैं. अगर ये सच है तो पुतिन और उनके तमाम सहयोगियों को ही जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. उन्होंने हमारे देश, हमारे परिवार और मेरे पति के साथ गलत किया है.

 

जो बाइडेन ने बताया नवलनी की मौत के पीछे पुतिन का हाथ 

 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी एलेक्सी नवलनी की मौत के पीछे पुतिन का हाथ बताते हुए उनकी आलोचना की. उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता कि असल में हुआ क्या. लेकिन, इसमें कोई शक नहीं है कि पुतिन और उनके साथियों की वजह से ही नवलनी की मौत हुई. 

फूलों-मोमबत्तियों के साथ नवलनी को दी श्रद्धांजलि 

 

पुतिन के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए. दुनिया के कई देशों में लोगों ने रूसी उच्चायोग को घेर लिया और पुतिन को कोसते नजर आए. रूस की राजधानी मास्को में लोगों ने नम आंखों से एलेक्सी नवलनी को फूलों और मोमबत्तियों के साथ श्रद्धांजलि दी. बताया जा रहा है, कि जर्मनी की राजधानी बर्लिन में लोगों ने पुतिन को हत्यारा बताते हुए रूसी उच्चायोग के सामने विरोध-प्रदर्शन किया. 

 

2021 से जेल में थे नवलनी 

 

नवलनी को जनवरी 2021 से जेल में डाल दिया गया था, जब वह जर्मनी में नर्व एजेंट विषाक्तता से उबरने के बाद मॉस्को लौटे थे, जिसके लिए उन्होंने क्रेमलिन को दोषी ठहराया था. अपनी गिरफ्तारी के बाद से उन्हें तीन बार जेल की सजा मिल चुकी है, जिनमें से कई आरोपों को उन्होंने राजनीति से प्रेरित बताकर खारिज कर दिया है. बताया जा रहा है, कि आखिरी फैसले के बाद, उन्हें 19 साल की सजा सुनाई गई थी.

Trending news