Ukraine Crisis: मिसाइल हमलों के बीच यूक्रेन पर भारत ने जारी की एजवाइजरी, यात्रा न करने की सलाह
Advertisement
trendingNow11389018

Ukraine Crisis: मिसाइल हमलों के बीच यूक्रेन पर भारत ने जारी की एजवाइजरी, यात्रा न करने की सलाह

Russia Ukraine War: कीव स्थित इंडियन एंबेसी ने भारतीय नागरिकों को यूक्रेन के भीतर सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है. दूतावस ने यूक्रेन में मौजूद भारतीयों से अनुरोध किया है कि वे एंबेसी के संपर्क में रहें. 

Ukraine Crisis: मिसाइल हमलों के बीच यूक्रेन पर भारत ने जारी की एजवाइजरी, यात्रा न करने की सलाह

Russia Ukraine War: यूक्रेनी शहरों में रूस द्वारा किए गए मिसाइलों हमलों के बाद कीव में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. दूतावास ने भारतीय नागरिकों को यूक्रेन के लिए और उसके भीतर सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है. दूतावस ने यूक्रेन में मौजूद भारतीयों से अनुरोध किया है कि वे अपनी उपस्थिति की स्थिति के बारे में एंबेसी को सूचित करते रहें ताकि जरुरत पड़ने पर उनसे संपर्क साधा जा सके. इसके साथ ही भारतीय नागरिकों से यूक्रेनी सरकार और लोकल प्रशासन द्वारा जारी सिक्योरिटी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है.

रूस ने सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके कई शहरों पर हमला किया जिसमें नागरिक ठिकानों को निशाना बनाया गया. राजधानी कीव में हमलों में आठ लोगों की जान जाने की खबर है.

 

पुतिन की यक्रेन को चेतावनी
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बाद में कहा कि यूक्रेन पर हमले मास्को नियंत्रित क्रीमिया प्रायद्वीप के एक पुल पर हमले समेत कीव की “आतंकवादी” कार्रवाई के जवाब में किए गए. उन्होंने चेतावनी दी कि यूक्रेन अगर रूस पर “आतंकवादी हमले” जारी रखता है, तो मास्को की प्रतिक्रिया “खतरे के स्तर के लिहाज से सख्त और आनुपातिक” होगी.

 इससे एक दिन पहले ही पुतिन ने शनिवार को रूस को क्रीमिया के कब्जे वाले क्षेत्र से जोड़ने वाले विशाल पुल पर विस्फोट को यूक्रेनी विशेष सेवाओं द्वारा नियोजित एवं अंजाम दिया गया एक “आतंकवादी कृत्य” कहा था.

जेलेंस्की ने की देशवासियों से डटे रहने की अपील
इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यूक्रेनवासियों से मजबूती से डटे रहने की अपील करते हुए अपने टेलीग्राम खाते पर कहा, ‘‘रूस हमें नष्ट करने और पृथ्वी से हमारा नामो-निशान मिटाने की कोशिश कर रहा है.’’

यूक्रेन सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा कि 75 मिसाइलों को यूक्रेन के ठिकानों की तरफ दागा गया, जिनमें से 41 को वायु रक्षा द्वारा निष्प्रभावी कर दिया गया. जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि लक्ष्य 10 शहरों में नागरिक क्षेत्र और ऊर्जा सुविधाएं थीं. उन्होंने कहा, “(रूसियों ने) सबसे अधिक नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से ऐसे समय और ऐसे लक्ष्यों को चुना.”

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news