Eye Disease: चारों बच्चों को है आंखों की दुर्लभ बीमारी, रोशनी जाने से पहले सभी को पूरी दुनिया दिखाने में जुटा यह कपल
Advertisement

Eye Disease: चारों बच्चों को है आंखों की दुर्लभ बीमारी, रोशनी जाने से पहले सभी को पूरी दुनिया दिखाने में जुटा यह कपल

Edith Lemay and Sebastien Pelletier: कनाडा के एक कपल सेबेस्टीन पैलेटियर और इदिथ लेमे के घर में सबसे पहले यह बीमारी उनकी तीन साल की बेटी मिया को हुई. वह इसका इलाज करा रहे थे तभी 7 साल के कोलिन और 5 साल के लॉरेन को भी इसी तरह की दिक्कत होने लगी. डॉक्टरों ने इन दोनों में भी उसी बीमारी की पुष्टि की जिसके बारे में मिया को बताया था. अब इस बीमारी की चपेट में इनका चौथा बेटा भी आ गया है.

चारों बच्चों को है आंख की दुर्लभ बीमारी, लेकिन सभी मस्ती में जी रहे जिंदगी

Canadian Family on World Tour: इंसान की जिंदगी में अच्छे और बुरे दिन दोनों ही आते हैं. दोनों ही दिन आपको बहुत कुछ सिखाते हैं. ये सीख कई तरह की हो सकती है. कभी हम जिंदगी में तमाम दिक्कतों के बाद भी आगे चलना सीखते हैं तो कभी मुश्किल से मुश्किल परिस्थतियों में भी बिना घबराए जिंदगी के हर पल को एंजॉय करना सीखते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी है कनाडा में रहने वाले एक कपल की. यह कपल पिछले कुछ साल से काफी परेशान है. परेशानी बच्चों की वजह से है, लेकिन इन बच्चों के लिए वे अपना सबकुछ लगाने को तैयार हैं. चलिए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

आंखें पूरी तरह खराब होने से पहले दिखाना चाहते हैं पूरी दुनिया 

रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में रहने वाले सेबेस्टीन पैलेटियर और इदिथ लेमे के चार बच्चे हैं. इन चारों के साथ यह कपल लगातार दूसरे देशों में घूमने जाता है और वहां खूब एंजॉय करता है. आप सोच रहे होंगे कि घूमना इनका शौक होगा और ये लोग इसलिए घूमते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. घूमना इनका शौक नहीं, बल्कि मजबूरी है लेकिन अब इस मजबूरी को ये लोग खूब एंजॉय करते हैं. दरअसल, इस कनाडाई कपल के बच्चों को ऐसी दुर्लभ बीमारी है, जिसमें उम्र के साथ इंसान को दिखना कम होने लगता है और धीरे-धीरे वो पूरी तरह अंधा हो जाता है. डॉक्टरों ने इस बीमारी का नाम रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा ( retinitis pigmentosa)  बताया था. इसमें उम्र बढ़ने के साथ दिखना बंद होने लगता है. ऐसे में कपल ने सोचा कि इससे पहले कि बच्चों की आंखों की रोशनी चली जाए वो इन्हें पूरी दुनिया (Canadian Family on World Tour) दिखा देना चाहते हैं, इस मकसद के साथ कनाडा का यह पूरा परिवार वर्ल्ड टूर पर निकल चुका है. ताकि इनकी यादें इनकी आंखों में हमेशा बनी रहे.

एक-एक कर चारों बच्चे आ गए इस बीमारी की चपेट में

सबसे पहले यह बीमारी उनके घर में तीन साल की बेटी मिया को हुई. वह इसका इलाज करा रही रहे थे कि 7 साल के कोलिन और 5 साल के लॉरेन में को भी इसी तरह की दिक्कत होने लगी. डॉक्टरों ने इन दोनों में भी उसी बीमारी की पुष्टि की जिसके बारे में मिया को बताया था. अब इस बीमारी की चपेट में इनका चौथा बेटा भी आ गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news