Israel-Hamas war: युद्ध के 100 दिन, गाजा में 10 में 9 लोग भूखे से तड़प रहे, कितनी लंबी चलेगी लड़ाई?
Advertisement
trendingNow12060624

Israel-Hamas war: युद्ध के 100 दिन, गाजा में 10 में 9 लोग भूखे से तड़प रहे, कितनी लंबी चलेगी लड़ाई?

100 Days of the Israeli-Hamas War: इजरायल का कहना है कि वह हमास लड़ाकों को ख़त्म करना चाहता है, जिन्होंने 7 अक्टूबर को एक घातक हमला किया था. इजरायली प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को हमास के खिलाफ युद्ध ‘ पूर्ण जीत तक’ जारी रहने की घोषणा की.

Israel-Hamas war: युद्ध के 100 दिन, गाजा में 10 में 9 लोग भूखे से तड़प रहे, कितनी लंबी चलेगी लड़ाई?

War in Gaza: गाजा में जारी भीषण युद्द के रविवार कोए 100 दिन पूरे हो गए हैं. 7 अक्टूबर को हमास के सबसे बड़े हमले के बाद इजरायल ने फिलिस्तीनी संगठन को खत्म करने की कसम खाई थी. हालांकि उसके प्रतिशोध की आग गाजा के आम लोगों पर कहर बन कर टूटी है.  अज जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 100 दिनों में, गाजा पर इजरायल की लगातार बमबारी और जमीनी हमले में लगभग 24,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. गाजा पट्टी की 2.3 मिलियन की आबादी का यह लगभग एक प्रतिशत है.

इजरायली हमलों ने लगभग पूरी गाजा पट्टी की आबादी को उखाड़ फेंका है, अधिकांश लोग अब क्षेत्र के सुदूर दक्षिण में सिमट गए हैं. वहीं भोजन सहित बुनियादी आवश्यकताओं की कमी इस क्षेत्र को अकाल के कगार पर धकेल रही है.

फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय, फ़िलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी और सेव द चिल्ड्रेन के अनुसार, गाजा में कम से कम 60,000 लोग घायल हुए हैं, जिनमें कम से कम 8,663 बच्चे और 6,327 महिलाएं शामिल हैं.

जमीन के खाली टुकड़ों पर तम्बू शिविर फैल गए हैं. इज़रायल द्वारा क्षेत्र की घेराबंदी के तहत भूखे फ़िलिस्तीनी भोजन के लिए वितरण स्थलों पर कतार में खड़े हैं.

गाजा में भुखमरी
विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 10 में से नौ लोग 24 घंटे या उससे अधिक समय तक बिना भोजन के रह रहे हैं.

इजरायल का कहना है कि वह हमास लड़ाकों को ख़त्म करना चाहता है, जिन्होंने 7 अक्टूबर को एक घातक हमला किया था.  इन हमलों में 11,39 लोग मारे गए थे जबकि 200 से अधिक लोगो को हमास ने बंधक बना लिया था.

पूरी जीत तक जारी रहेगा युद्ध
इजरायली प्रधान मंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को एक टेलीविज़न संबोधन में कहा कि हमास के खिलाफ युद्ध ‘अंत तक, पूर्ण जीत तक’ जारी रहेगा. उन्होंने कहा, 'हम युद्ध जारी रख रहे हैं... जब तक हम अपने सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते: हमास को खत्म करना, हमारे सभी बंधकों को वापस लौटाना और यह सुनिश्चित करना कि गाजा फिर कभी इजरायल के लिए खतरा नहीं बनेगा.’

अभी कितना दिन और चलेगा युद्ध
हालांकि यह बड़ा सवाल बना हुआ है कि इजरायल अपने लक्ष्य में कितना कामयाब हुआ है. द गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल में विश्लेषकों और सैन्य अधिकारियों का कहना है कि यह संघर्ष कई महीनों, यहां तक कि एक साल तक भी जारी रह सकता है.

Trending news