Eye Sight: लैपटॉप पर काम करते हुए कमजोर हो गई है आंखों की रोशनी? ये योगासन नहीं बढ़ने देंगे चश्मे का नंबर
Advertisement

Eye Sight: लैपटॉप पर काम करते हुए कमजोर हो गई है आंखों की रोशनी? ये योगासन नहीं बढ़ने देंगे चश्मे का नंबर

Weak Eyesight: धुंधली नजर को ठीक कर पाना मुश्किल है, लेकिन योग के जरिए हम आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कि आंखों की रोशनी को मजबूत बनाने के लिए कौन से योगासन फायदेमंद हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योगासन

Yoga For Eyesight: आजकल लैपटॉप और गैजेट्स स्क्रीन पर काम करने की वजह से ज्यादातर लोगों की आंखों पर चश्मा चढ़ गया है. कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कमजोर पड़ने लगी है. इसकी वजह शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. एक बार आंखों की रोशनी गई तो फिर चश्मे के बिना साफ दिख पाना मुश्किल है. योग के जरिए नजरों को मजबूत किया जा सकता है. हम इन योगासनों को हम अपने डेली रुटीन में शामिल कर आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं.   

भस्त्रिका 

भस्त्रिका आसन एक ब्रीदिंग एक्सरसाइज है. अगर आप रोजाना 5 मिनट भी भस्त्रिका करें तो ये आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. भस्त्रिका करने के लिए सुखासन में बैठ जाएं. इतनी तेजी से सांस लें कि आवाज आए, फिर इसकी तरह से आवाज करते हुए सांस को छोड़ना है. कुछ ही दिनों में आंखों में फायदा दिखना शुरू हो जाएगा. 

हलासन 

हलासन आंखों की रोशनी को मजबूत बनाने का काम करता है. इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और आंखें हेल्दी रहती हैं. हलासन करने के लिए लेट जाएं. हाथों को जमीन से सीधा टिका रहने दें और पैरों को ऊपर उठाएं. पैरों को कमर से मोड़ते हुए धीरे-धीरे सिर के ऊपर लाना है और जमीन से टिकाना है. हार्ट के मरीजों को हलासन करने से बचना चाहिए.

त्राटक आसन

त्राटक आसन आंखों के लिए फायदेमंद है. ये मेडिटेशन की तरह है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक दिया जलाएं और उसको सामने रखकर एकटक देखना है. कुछ दिनों तक लगातार ये एक्सरसाइज करें धुंधली दृष्टि भी साफ हो सकती है.

चक्रासन

चक्रासन आंखों की रोशनी को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें सीधे खड़े हो जाएं, फिर अपने हाथों को ऊपर उठाएं. धीरे-धीरे पीछे की तरफ झुकें. हाथों को जमीन से टिका लेना है. पूरा शरीर उल्टा हो जाएगा. इसे 10-10 सेकेंड्स के लिए 2-3 बार दोहराएं. 

हथेलियों को आंखों पर लगाएं

रोज सुबह उठकर अगर हथेलियों को आंखों पर लगाने से भी आंख की रोशनी बढ़ती है. हथेलियों को आपस में रगड़कर आंखों पर लगाएं, इसकी गर्माहट और ऊर्जा आंखों की रोशनी मजबूत बनाने का काम करती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news