Karwa Chauth 2023: पहली बार रख रही हैं व्रत? इन बातों पर जरूर दें ध्यान
Advertisement

Karwa Chauth 2023: पहली बार रख रही हैं व्रत? इन बातों पर जरूर दें ध्यान

 karva chauth puja: त्योहार का महीना चल रहा है. वहीं करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत  ही महत्वपूर्ण माना जाता है.हम यहां आपको बताएंगे कि आपको व्रत के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Karwa Chauth 2023: पहली बार रख रही हैं व्रत? इन बातों पर जरूर दें ध्यान

 karva chauth vrat: त्योहार का महीना चल रहा है. वहीं करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत  ही महत्वपूर्ण माना जाता है. बता दें यह निर्जला व्रत होता है जो सुहाहिन महिलाएं रखती हैं. बता दें इस बार यह व्रत 1 नवंबर के दिन है.ऐसे में अगर आपकी भी नई-नई शादी हुई है तो आपके लिए कुछ बातों का जानना बहुत जरूरी है. वहीं आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए बहुत जरूरी है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको व्रत के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने पर इन बातों का रखें ध्यान-

व्रत की शुरुआत सही तरीके से करें-

करवा चौथ के व्रत की शुरुआत सही तरीके से करनी चाहिए. इसके लिए इस व्रत को सुबह सरगी खाकर करें. वहीं अगर आप पहली बार व्रत रख रही हैं तो सुबह नहाकर आप सरगी का सेवन करें.वहीं बता दें 7 चीजों करने का महत्व महत्व माना गया है. ऐसे में आप व्रत के दौरान इन चीजों को जरूर शामिल करें.
व्रत का पारण-
करवा चौथ व्रत में संध्या पूजन करने का अलग महत्व है. इस दिन चांद निकलने के बाद पूजा और व्रत कथा का पाठ कर चंद्रमा को जल चढ़या जाता है. इसके बाद छलनी से चंद्रमा के दर्शन करने के उपरांत पति का चेहरा देखा जाता है. इसके बाद पत्नी पति को पानी पिलाकर व्रत का पारण किया जाता है. 

16 शृंगार-
करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं का व्रत होता है. पति की सलामती के लिए ये व्रत रख जाता है. इसलिए इस दिन 16 शृंगार करने का विशेष महत्व माना जाता है. इसलिए इस व्रत के दौरान महिलाओं को संबंधित चीजें पहनकर सज-धजकर करवा की पूजा की जाती है.

मेंहदी

जो महिलाएं पहली बार इस व्रत को कर रही हैं उनको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मेंहदी जरूर लगाएं. मेंहदी सुहागिनों की निशानी होती है. इसलिए इस व्रत के समय मेंहदी जरूर लगाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news