Cold Weather: सर्दियों की ये गलती पड़ जाएगी सेहत पर भारी, बीमारियों से बचना है तो तुरंत बना लें दूरी
Advertisement

Cold Weather: सर्दियों की ये गलती पड़ जाएगी सेहत पर भारी, बीमारियों से बचना है तो तुरंत बना लें दूरी

Cold Winds: सर्दियों में बीमारियों से बचना आसान नहीं है. इन दिनों हमारी छोटी सी लापरवाही भी बड़ी बीमारी की वजह बन सकती है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में सेहत का ध्यान कैसे रखें. 

सर्दियों में बीमारियों से बचने के तरीके

Health Tips For Winter: सर्दियों का कहर बढ़ता ही जा रहा है. दिन-प्रतिदिन तापमान में गिरावट देखी जा रही है. ऐसी सर्द हवाओं में  बीमारियों से बच पाना मुश्किल है. इस मौसम में बीमारियां जल्दी ही शरीर को पकड़ लेती हैं. सर्दी, खांसी के अलावा हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी इन दिनों में बढ़ जाता है. सर्दियों के मौसम में अगर बीमारियों से बचना है तो देखभाल करना जरूरी है. हमारी छोटी सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है. ऐसे में कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके हेल्दी रह सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं. 

इम्यूनिटी मजबूत बनाएं

बीमारियों से बचना है तो इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है. कमजोर इम्यूनिटी वाले शरीर को बीमारियां जल्दी पकड़ लेती हैं. अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिन्हें खाने से इम्यूनिटी बढ़ती हो. ड्राई फ्रूट, हल्दी वाला दूध, दालचीनी, अदरक और काली मिर्च जैसी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. सर्दी से बचने के लिए गर्म तासीर वाली चीजें खाना फायदेमंद होता है. 

गर्म कपड़े पहनें 

गर्म कपड़े शरीर को सर्दी से बचाते हैं. केवल हाथ-पैर ही नहीं बल्कि कान और सिर को कवर करना भी जरूरी है. कान और सिर में हवा लगने की वजह से दर्द की परेशानी हो सकती है.सिर में टोपा, हाथ-पैरों में मौजे, स्कार्फ और अंदर थर्मल वियर पहनकर रखें. ये गर्म कपड़े ठंड  में बीमारियों से बचाएंगे.

फिजीकली एक्टिव रहें

कम फिजीकल एक्टिविटी की वजह से भी बीमारियां होने का खतरा रहता है. सर्दियों में खान-पान में बदलाव की वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है. अगर ऐसी स्थिति से बचना है तो रोज सुबह योग, एक्सरसाइज या साइकिलिंग जैसी चीजें करना चाहिए. इससे शरीर फिट और हेल्दी रहता है. गर्मी आती है और ठंड दूर भाग जाती है. 

हाईड्रेटेड रहें

सर्दियों में शरीर में पानी की कमी हो सकती है. पानी की कमी बीमारियों की वजह बन सकती हैं. भरपूर मात्रा में पानी पीएं. इन दिनों जूस और सूप को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. ये चीजें भी शरीर में पानी की पूर्ति करती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news