Extreme Thirst: कुछ लोगों को क्यों लगती है हद से ज्यादा प्यास? ये बीमारियां हो सकती हैं वजह
Advertisement
trendingNow11772707

Extreme Thirst: कुछ लोगों को क्यों लगती है हद से ज्यादा प्यास? ये बीमारियां हो सकती हैं वजह

Main Causes Of Polydipsia: प्यास लगना आम बात है, लेकिन अगर ये सिलसिला ज्यादा पानी पीने के बाद भी नहीं रुक रहा तो इस परेशानी को पहनना जरूरी हो जाता है.

Extreme Thirst: कुछ लोगों को क्यों लगती है हद से ज्यादा प्यास? ये बीमारियां हो सकती हैं वजह

Reason For Excessive Thirst: आजकल पूरे भारत में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है, ऐसे में खुद को डिहाइड्रेट रखने के लिए सबसे अच्छा और सस्ता उपाय ये है कि हम रेगुलर पानी पीते रहे हैं. शरीर से कितना भी पसीना और या गर्मी का अहसास हो, प्यास बुझाने के लिए आधा से एक लीटर पानी काफी है, लेकिन कई बार पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बावजूद प्यास नहीं बुझती है, आखिर इसकी क्या वजह है.

कुछ लोगों को क्यों लगती है ज्यादा प्यास ?

आपने देखा होगा कि कई लोग जब प्यास बुझाने के लिए कई ग्लास पानी (Water) पी जाते हैं, या फिर ठंडे जूस और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं उसके बाद भी हर वक्त गला सूखा हुआ लगता है, ऐसी स्थिति को बिलकुल हल्के में न लें क्योंकि ये खतरनाक है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह आखिर क्या हो सकती है.

1. डिहाइड्रेशन (Dehydration)

अगर शरीर में पहले से ही पानी की बहुत ज्यादा कमी है तो एक दो ग्लास पानी पीने से प्यास नहीं बुझेगी, इसके लिए थोड़ी-थोड़ी में गले को भिगोते रहें.

2. ड्राई माउथ (Dry Mouth)

कई लोगों को मुंह में सलाइवा (Saliva) उचित मात्रा में नहीं बनता जिससे उनका मुंह सूखा-सूखा लगता है और बार-बार पानी पीने के बावजूद प्यास नहीं बुझचीय

3. डायबिटीज (Diabetes)

ये एक ऐसी बीमारी है जिसे कई बीमारियों की जड़ कहा गया है. मधुमेह के मरीजों की एक बड़ी परेशानी है कि उन्हें प्यास काफी ज्यादा (Excessive Thirst) लगती है.

4. फूड हैबिट्स (Food Habits)

अगर आप खाने में जंक फूड (Junk Foods) या काफी ज्यादा मिर्च और मसालेदार भोजन (Spicy Foods) कर रहे हैं तो बार-बार प्यास लगना लाजमी है.

5. अनीमिया (Anemia) 

शरीर में खून की कमी को अनीमिया कहा जाता है, इस हालात में शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है, यही वजह है कि बार-बार पानी पीने के बाद भी प्यास लगनी बंद नहीं होती.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news