Appendix Problem: अगर शरीर के इस हिस्से में हो रही है सूजन, तो हो सकती है अपेंडिक्स की परेशानी
Advertisement

Appendix Problem: अगर शरीर के इस हिस्से में हो रही है सूजन, तो हो सकती है अपेंडिक्स की परेशानी

Appendix Symptoms: अपेंडिक्स (Appendix) की परेशानी बहुत लोगों को होती है. ये परेशानी 10-20 साल की उम्र वालों को ज्यादा होती है. कई बार इसका इलाज सीधे सर्जरी से किया जाता है. आइए जानते हैं कि अपेंडिक्स की दिक्कत को कैसे पहचानें. 

अपेंडिक्स

Appendicitis Health Issue: अपेंडिक्स (Appendix) होने पर एकदम से दर्द उठता है. कई बार हम इसे सामान्य पेट दर्द समझ लेते हैं और एंटीबायोटिक दवाएं लेकर दर्द को दूर कर लेते हैं. ये दर्द उस वक्त तो गायब हो जाता है, लेकिन बाद में बड़ी परेशानी बन सकता है. अपेंडिक्स होने पर एबडोमन में दर्द होता है. इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं कि अपेंडिक्स की परेशानी होने पर क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं. 

क्या है अपेंडिक्स?

अपेंडिक्स (Appendix) शरीर का एक अंग होता है. 4 इंच लंबा अपेंडिक्स पेट में नीचे की ओर दाईं तरफ होता है. वैसे इसका शरीर में कोई खास उपयोग नहीं होता है, लेकिन अगर ये ब्लॉक हो जाए तो बड़ी परेशानी हो जाती है. इसमें सूजन आ जाती है और पस पड़ जाता है जिसकी वजह ऑपरेशन करने की नौबत आ जाती है. अगर अपेंडिक्स में पस पड़ जाए तो इसे सर्जरी कर शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है. 

अपेंडिक्स का दर्द

अपेंडेक्स होने पर पेट के निचले हिस्से में दर्द उठता है. अपेंडिक्स का दर्द नाभि के पास से शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ता जाता है. ये दर्द इतना तेज होता है कि चलने में भी दिक्कत होने लगती है. 

अपेंडिक्स के लक्षण

अपेंडिक्स होने पर पेट दर्द के अलावा भी कई लक्षण दिखाई देते हैं. अगर अपेंडिक्स में परेशानी हो तो पेट फूलने लगता है. उल्टी-दस्त की परेशानी होने लगती है और बुखार जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं. 

अपेंडिक्स के प्रकार

अपेंडिक्स दो तरह की होती है. इसके होने पर अलग-अलग लक्षण सामने आते हैं. 

एक्यूट अपेंडिसाइटिस

एक्यूट अपेंडिक्स (Acute Appendix) वो दौर होता है जब अपेंडिक्स का शुरूआती चरण होता है. ऐसी अपेंडिक्स होने पर पेट दर्द और उल्टी की परेशानी जैसे लक्षण सामने आते हैं. अगर सही समय पर इलाज करा लिया जाए तो एक्यूट अपेंडिक्स आसानी से ठीक हो जाती है.

क्रोनिक अपेंडिसाइटिस

क्रोनिक अपेंडिक्स (Chronic Appendix) खतरनाक स्थिति होती है. क्रोनिक अपेंडिक्स की परेशानी होने पर एब्डोमन में सूजन आ जाती है और अपेंडिक्स में पस पड़ जाता है. क्रोनिक अपेंडिक्स के ज्यादातर मामलों में सर्जरी करनी पड़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news