Weight Control Foods: शरीर के बढ़ते मोटापे से हो चुके हैं परेशान? नाश्ते में खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, परफेक्ट शेप में आ जाएगी बॉडी
topStories1hindi1457695

Weight Control Foods: शरीर के बढ़ते मोटापे से हो चुके हैं परेशान? नाश्ते में खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, परफेक्ट शेप में आ जाएगी बॉडी

Breakfast for Weight Loss: खानपान में गड़बड़ी और पर्याप्त फिजिकल एक्टिविटी न करने से आजकल हर चौथा आदमी मोटापे की समस्या से जूझता नजर आ रहा है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम इससे निपटने के लिए नाश्ते से जुड़े 5 ऐसे भोजन के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने से आपकी बॉडी परफेक्ट शेप में आ जाएगी. 

Weight Control Foods: शरीर के बढ़ते मोटापे से हो चुके हैं परेशान? नाश्ते में खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, परफेक्ट शेप में आ जाएगी बॉडी

Weight Loss Foods: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से आजकल लोग तेजी से मोटापे के शिकार हो रहे हैं. भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त भागदौड़ न करना भी इस समस्या को बढ़ा रहा है. लोग अक्सर इस असमंजस में रहते हैं कि वे ऐसा क्या खाएं, जिससे उनकी बॉडी भी फिट रहे और शरीर का वजन भी न बढ़े. आज हम आपकी यह कंफ्यूजन दूर करते हुए उन चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप नाश्ते (Breakfast for Weight Loss) के दौरान सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी बॉडी स्लिम और ट्रिम बनी रहेगी.  

वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें (Breakfast for Weight Loss)

दलिया-खिचड़ी से करें शुरुआत (Oats)

अगर आप अपने बढ़ते मोटापे (Weight Control Tips) को रोकना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते में ओट्स से बने दलिया, खिचड़ी या स्मूदी बनाकर खा सकते हैं. असल में ओट्स में फाइबर की मात्रा काफी होती है, जिससे शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. 

पालक से मांसपेशियां मजबूत (Palak Smoothie)

पालक का सेवन भी वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है. आप नाश्ते में पालक की स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बढ़ा हुआ वजन भी पुरानी शेप में आने लगता है. यह भोजन पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. 

प्रोटीन से भरपूर होता है कच्चा पनीर (Cottage Cheese)

पनीर में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से हार्मोन का लेवल बरकरार रखने, भूख कंट्रोल करने और मोटापे को कम करने में मदद मिलती है. नाश्ते में कच्चा पनीर खाने से शरीर का पाचन तंत्र बढ़िया तरीका से काम करता है, जिससे आपको अपच की दिक्कत नहीं होती और वजन भी नियंत्रण में रहता है. 

नाश्ते में दो अंडे खाना फायदेमंद (Eggs)

अगर आप अंडे (Weight Control Foods) खा लेते हैं तो रोजाना नाश्ते में 2 अंडे खाना जरूर शुरू कर दें. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसके सेवन से बढ़ा हुआ वजन फिर से पुरानी शेप में आने लगता है. इसके सेवन से पेट भरा-भरा रहता है और अनावश्यक भूख पर भी कंट्रोल रहता है. जिससे वजन नहीं बढ़ पाता.

अंकुरित चीजें खानी कर दें शुरू (Sprouts)

स्प्राउट्स यानी अंकुरित चीजें खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आप नाश्ते में चना, मेथी या मूंग दाल जैसी अंकुरित चीजें खा सकते हैं. इन सबमें फाइबर और प्रोटीन की काफी मात्रा पाई जाती है, जिससे भूख पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है. इससे आपका वजन भी अपने आप कंट्रोल में आ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news