Diabetes Control: डायबिटीज के लिए वरदान है उड़द की दाल, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद
Advertisement

Diabetes Control: डायबिटीज के लिए वरदान है उड़द की दाल, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

Health Tips: ज्यादातर लोग रोज के खाने में राजमा, अरहर या मूंग की दाल ही इस्तेमाल करते हैं. उड़द की दाल बहुत कम लोग ही खाते हैं, लेकिन ये दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. उड़द की दाल डायबिटीज (diabetes) समेत कई बीमारियों में फायदेमंद है.

उड़द दाल के फायदे

Urad Dal Health Benefits: उड़द की दाल को काली दाल भी कहते हैं. डायबिटीज (diabetes)  के लिए ये दाल बहुत फायदेमंद है . उड़द की दाल खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन बी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फोलेट  और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. उड़द दाल में मौजूद डायटरी फाइबर ब्लड में शुगर का लेवल सामान्य बनाए रखते हैं. शुगर कंट्रोल करने के अलावा उड़द की दाल कई दूसरी बीमारियों में भी फायदेमंद है.

कैसे करती है शुगर कंट्रोल

उड़द की दाल फाइबर से भरपूर होती है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है जो डायबिटीज में फायदेमंद है. ये ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करती है. उड़द दाल में मौजूद मिनरल्स मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

जोड़ों का दर्द दूर करे

उड़द दाल डायबिटीज में फायदेमंद है. दाल में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन्स जोड़ों का दर्द दूर करने के काम आते हैं. सर्दियों में उड़द की दाल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. 

पाचन में फायदेमंद

उड़द की दाल पाचन में फायदेमंद है. इस दाल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के काम आता है. गैस, कब्ज और अपच जैसी परेशानियां उड़द की दाल खाने से दूर रहती हैं. उड़द की दाल लिवर को मजबूत बनाने का काम भी करती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

उड़द की दाल कोलेस्ट्रॉल कम करने के काम आती है. उड़द की दाल में फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद हैं. उड़द की दाल में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news