Vitamins For Pregnant Women: गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी होते हैं ये 7 विटामिन, बच्चे की होगी अच्छी ग्रोथ
Advertisement

Vitamins For Pregnant Women: गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी होते हैं ये 7 विटामिन, बच्चे की होगी अच्छी ग्रोथ

Vitamins for pregnant women: प्रेग्नेंसी के शुरुआती चरण में भ्रूण के स्वास्थ्य विकास के लिए प्रोटीन, विटामिन और फाइबर, फोलेट या फोलिक एसिड के अच्छे मिक्चर के अलावा सभी तरह के बी ग्रुप वाले विटामिन जरूरी हैं.

Vitamins For Pregnant Women: गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी होते हैं ये 7 विटामिन, बच्चे की होगी अच्छी ग्रोथ

Vitamins in pregnant women: गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इससे गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है. डॉक्टर के अनुसार, विटामिन और मिनिरल से भरपूर डाइट आदर्श रूप से बढ़ते बच्चे को सहारा देने का सबसे अच्छा तरीका है. प्रेग्नेंसी के शुरुआती चरण में भ्रूण के स्वास्थ्य विकास के लिए प्रोटीन, विटामिन और फाइबर, फोलेट या फोलिक एसिड के अच्छे मिक्चर के अलावा सभी तरह के बी ग्रुप वाले विटामिन जरूरी हैं. आइए जानें कि कौन से विटामिन गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है.

फोलिक एसिड: फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन होता है. इससे गर्भवती महिलाओं के खून की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है और बच्चे के समय न्यूरोलॉजिकल विकास के लिए भी बहुत जरूरी होता है.

आयरन: आयरन गर्भवती महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है, जो उनके बच्चे के शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने में मदद करता है.

कैल्शियम: गर्भवती महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की आवश्यकता होती है ताकि उनके बच्चे के हड्डियों और दांतों का विकास सही तरीके से हो सके.

विटामिन डी: गर्भवती महिलाओं के शरीर में विटामिन डी की आवश्यकता होती है ताकि उनके बच्चे के हड्डियों और दांतों का सही विकास हो सके.

विटामिन सी: विटामिन सी गर्भवती महिलाओं के शरीर में इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

विटामिन ई: यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो संभवतः आपके बच्चे को बीमारियों से बचाने में मदद करता है. यह आपके बच्चे के शरीर को खराब रसायनों से बचाकर उसे अधिक स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

विटामिन बी12: यह विटामिन आपके शरीर के समस्त अंगों के सम्पूर्ण विकास के लिए आवश्यक होता है. इसकी कमी से आपको अनेक समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अनिंद्रा, अशक्ति, मांसपेशियों का दुर्बल होना और न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news