Cholesterol Control: रोजाना सुबह खाएंगे ये 5 चीजें तो मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी, कोलेस्ट्रॉल होगा कम
Advertisement

Cholesterol Control: रोजाना सुबह खाएंगे ये 5 चीजें तो मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी, कोलेस्ट्रॉल होगा कम

Health Tips: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का जमना कई सारी बीमारियों को निमंत्रण देता है. ये नसों में जम जाता है और नसों को संकरा कर देता है. सर्दी के मौसम में तो आपको और ज्‍यादा ख्‍याल रखना चाहिए. ऐसे में आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन 5 फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

Cholesterol Control: रोजाना सुबह खाएंगे ये 5 चीजें तो मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी, कोलेस्ट्रॉल होगा कम

Cholesterol Control Tips: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का जमना सेहत के बहुत ही नुकसानदायक होता है. अगर ये ज्‍यादा समय तक रहता है, तो हार्ट से संबंधित कई बीमारियों की वजह बन सकता है क्‍योंकि जैसे ही बॉडी में कोलेस्ट्रॉल जमता है, नसें संकरी होना शुरू हो जाती है और ब्‍लड सर्कुलेशन में दिक्‍कत आती है. अगर आप हेल्‍दी रहना चाहते हैं और कई बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए. इसके लिए आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.       

किशमिश के फायदे

अगर आप कार्बोहाइड्रेट, फायबर, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व एक साथ पाना चाहते हैं तो आपको किशमिश का सेवन शुरू कर देना चाहिए. इसमें कैल्शियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जिससे ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम हो जाता है. इसके अलावा इसमें फायटोकेमिकल्स और फ्लेवेनॉइड्स भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. 

मेथी से कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रॉल लेवल   

मेथी में कई तरह के औषधीय गुणों पाए जाते हैं. ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी कम करने में मदद करता है. ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए ये बेहतरीन चीज मानी जाती है क्‍योंकि इसमें फोलिक एसिड, फोलिक एसिड और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक होते हैं. इसके अलावा कई तरह के मिनरल्‍स भी पाए जाते हैं जैसे आयरन, कैल्शियम और कॉपर.  

बादाम

ये बात तो आप जानते ही होंगे कि बादाम में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद मिलती है. 

अलसी के बीज होंगे फायदेमंद 

ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए आप अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की भी अच्‍छी मात्रा होती है. इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. 

सूरजमुखी के बीज होंगे फायदेमंद 

सूरजमुखी का तेल ही नहीं, इसके बीज भी कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए सोयाबीन तेल के बजाए सनफ्लावर का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news