Home Remedies: पेट दर्द का रामबाण इलाज है ये घरेलू नुस्खा, चुटकियों में मिल जाएगा आराम
Advertisement

Home Remedies: पेट दर्द का रामबाण इलाज है ये घरेलू नुस्खा, चुटकियों में मिल जाएगा आराम

Stomach Pain Treatment: पेट दर्द का इलाज करने के लिए घरेलू तरीके अपनाए जा सकते हैं. हमारे घर के किचन में रखी चीजों में आयुर्वेदिक गुण समाए हुए हैं, इन चीजों से भी आप अच्छे से परिचित होंगे, इनसे होने वाले फायदे हर किसी को नहीं पता. हम बता रहे हैं कुछ तरीके जिससे आप अच्छा पेट दर्द निवारक बनाया जा सकता है.

पेट दर्द

Stomach Pain Remedies: पेट दर्द की परेशानी आम है, कभी भी किसी को भी पेट दर्द (Stomach Pain) की परेशानी हो सकती है. दवाइयों से पाचन की परेशानी ठीक तो हो जाती है, लेकिन बाद में नुकसान हो सकता है. अगर दवाइयों के बजाय पेट दर्द के इलाज के घरेलू नुस्खे अपनाए जाएं तो तुरंत आराम भी मिलेगा और शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होगा. 

जायफल और नींबू

जायफल (Nutmeg) के पाउडर में नींबू (Lemon) मिलाकर पेट दर्द निवारक बना सकते हैं. जायफल पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है. ये पेट की परेशानी जैसे गैस, अपच, कब्ज आदि को दूर कर देता है जिससे पेट दर्द दूर हो जाता है. नींबू एसिड कंट्रोल करने का काम करता है. जायफल और नींबू के रस में कई और चीजें मिलाकर पेट दर्द को ठीक किया जा सकता है. 

जायफल और नींबू का मिश्रण

 2 चम्मच जायफल पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पानी में डालकर पीने से पेट दर्द से छुटकारा मिल जाता है. जायफल पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीना फायदेमंद है.

जायफल और गुड़

जायफल और नींबू के मिक्सचर में गुड़ मिलाकर खाने से गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है. जायफल और नींबू को गुड़ में डालकर उबाल लें और फिर चाय की तरह इस घोल का सेवन करें. पेट दर्द की परेशानी दूर हो जाएगी.

शहद मिलाकर 

नींबू के रस में मिले जायफल पाउडर को शहद मिलाकर खाने से पेट दर्द में आराम मिल जाता है. जायफल और शहद दस्त और गैस की परेशानी दूर कर देते हैं. इस मिश्रण में घी मिलाकर सेवन करना भी फायदेमंद होता है. 

जायफल और अदरक

जायफल और नींबू के रस में अदरक, दालचीनी और सेंधा नमक मिलाकर पेट की सेहत के लिए पाउडर बनाया जा सकता है. इस मिक्सचर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से पेट दर्द की परेशानी दूर हो जाती है.

जायफल, नींबू और छाछ

जायफल के पेट दर्द निवारक मिश्रण में छाछ मिलाकर पीने से पेट में ठंडक और आराम होगा. इससे गैस और अपच की परेशानी से निजात मिल सकता है. 

किसे नहीं खाना चाहिए

जायफल की तासीर गरम और नींबू की तासीर ठंडी होती है. प्रेग्नेंट लेडीज को इस मिश्रण का सेवन करने से बचना चाहिए. जायफल खाने से पहले अपनी एलर्जी की जांच कर लेनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news