Stomach Pain: ये है सर्दियों में पेट दर्द होने की वजह, इन नुस्खों से से दूर हो जाएगी परेशानी
Advertisement

Stomach Pain: ये है सर्दियों में पेट दर्द होने की वजह, इन नुस्खों से से दूर हो जाएगी परेशानी

Home Remedies: पेट दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों के दिनों में पेट दर्द क्यों होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है. 

 

सर्दियों में पेट दर्द के कारण

Stomach Pain Causes: सर्दियों के दिनों में कई लोगों को पेट दर्द की परेशानी होने लगती है. पेट का दर्द सहन करना बड़ा मुश्किल होता  है. जब हमें बीमारी ही ठीक से पता नहीं होगी तो इलाज कर पाना मुश्किल होता है. पेट दर्द की वजह जानकर हम घरेलू नुस्खों से इसका इलाज कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों में पेट में दर्द क्यों होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है. 

सर्दियों में पेट दर्द के कारण

सर्दियों के दिनों में नमी की वजह से बैक्टीरिया पनप जाते हैं. बैक्टीरियाज की वजह से पेट में दर्द की परेशानी हो सकती है. इन दिनों में लोगों के खान-पान में भी बदलाव होता है जो पेट दर्द की वजह बनता है. सर्दियों में लोग ज्यादा तला-भुना खाते हैं. इन दिनों में कई लोग एल्कोहॉल का सेवन भी करते हैं जिसकी वजह से पेट दर्द की परेशानी होने लगती है. 

काली मिर्च और हींग

पेट दर्द को दूर करने के लिए काली मिर्च, हींग, काला नमक और सोंठ को मिलाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को गुनगुने पानी के साथ पीने से दर्द में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाता है.

अदरक की चाय 

अदरक पेट की ऐंठन दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है. अदरक की चाय या सूप के सेवन से अपच और ऐंठन की परेशानी दूर हो जाती है. अदरक की चाय पीने से पेट दर्द में आराम मिलता है. 

दालचीनी और शहद

पाचन की गड़बड़ी की वजह से भी पेट दर्द हो सकता है. पेट दर्द को दूर करने के लिए दालचीनी का पाउडर और शहद को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पानी के साथ मिलाकर पीने से पेट दर्द दूर हो जाता है.

हींग का इस्तेमाल

हींग पेट दर्द को दूर करने का काम करता है. हींग को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से पेट दर्द में आराम मिलता है. हींग को गर्म कर नाभि पर लगाने से पेट दर्द में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news