Stale Bread: बासी रोटी खाना फायदेमंद है या नुकसानदेह? इस सच को जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement

Stale Bread: बासी रोटी खाना फायदेमंद है या नुकसानदेह? इस सच को जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Basi Roti Khane Ke Fayde: अच्छी सेहत के लिए ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट ताजे भोजन करने की सलाह देते हैं, ऐसे में क्या बासी रोटी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Stale Bread: बासी रोटी खाना फायदेमंद है या नुकसानदेह? इस सच को जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Benefits Of Eating Stale Bread: ताजी और गर्म रोटियां खाना किसे पसंद नहीं आता है, लेकिन कई बार भोजन करने के बाद रोटियां बच जाती है, जिसे अगले मील में खाना पड़ता है. कुछ लोग ऐसे हैं जो बासी रोटी का नाम सुनते ही नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं. लेकिन परिवार का हर सदस्य ऐसा नहीं होता, कुछ ऐसे भी हैं जो भोजन को बर्बाद नहीं करना चाहते, इसलिए घंटो पहले पकी रोटियां खाने से गुरेज नहीं करते. गेंहू की रोटी खाने से सेहत के लिए काफी फायदे होते हैं, लेकिन आप ये बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि बासी रोटी खाना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. आइए जानते हैं कि ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने इस बारे में आखिर क्या कहा.

बासी रोटी खाने के फायदे

बीपी और शुगर होगा कंट्रोल
अगर आप रोजाना बासी रोटी को दूध के साथ मिलाकर खाते हैं तो इससे न सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा, ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन करना आसान हो जाएगा. इसकी वजह ये है कि बासी रोटी में बॉडी को फायदे पहुंचाने वाले कुछ बैक्टीरियाज होते हैं दो ग्लूकोज के लेवल को कम कर देते हैं.

पेट की गड़बड़ी होगी दूर
बासी रोटी खाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है जिससे कब्ज और एसिडिटी की समस्याएं नहीं आती. चूंकि इस तरह की रोटी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है इस लिए पेट की बीमारियां दूर हो जाती हैं.

बॉडी टेम्प्रेचर रहेगा मेंटेन
गर्मियों के मौसम में बासी रोटी किसी वरदान से कम नहीं होती क्योंकि इसमें तापमान को मेंटेन करनी की क्वालिटी होती है. समर सीजन में इसाका सेवन करने से आप हीट स्ट्रोक जैसी परेशानी से खुद को बचा पाएंगे

बढ़ जाएगी शरीर की ताकत
बासी रोटी को दूध में मिलाकर खाने से शरीर की ताकत बढ़ती है और मांसपेशियां मजबूत होती है. इसलिए गांव में आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चे, बूढ़े और जवान दूध रोटी खाना पसंद करते हैं जिससे वो मुश्किल काम कर सकें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news