Milk at Night: सोते वक्त दूध पीना पड़ जाएगा सेहत पर भारी! जानें क्या होते हैं नुकसान
Advertisement
trendingNow11499315

Milk at Night: सोते वक्त दूध पीना पड़ जाएगा सेहत पर भारी! जानें क्या होते हैं नुकसान

Drinking Milk: दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसे पीते वक्त सही समय का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. रात में सोते वक्त दूध पीने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकते हैं.

सोते वक्त दूध पीने के नुकसान

Milk At Bedtime: दूध पीने से कई फायदे होते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. दूध पीना सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन सोते वक्त दूध पीने से सेहत पर उल्टा असर पड़ सकता है. ऐसे समय में दूध पीने की वजह से पाचन से जुड़ी कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि सोते समय दूध पीने से क्या नुकसान होते हैं. 

सोते वक्त क्यों पीते हैं दूध

कई लोग सोते वक्त दूध पीते हैं. माना जाता है कि सोते समय दूध पीने से अच्छी नींद आती है. दूध में ट्रिप्टोफैन मौजूद होता है जो अच्छी नींद को बढ़ावा देता है. ये नींद के लिए तो फायदेमंद है, लेकिन पाचनतंत्र के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

पाचन के लिए नुकसानदायक

सोते वक्त दूध पीने की वजह से दूध का पाचन सही से नहीं हो पाता है. इस तरह दूध पीने से शरीर में लैक्टेज एंजाइम की कमी होने लगती है. दूध में लैक्टोज मौजूद होता है. छोटी आंत में पाया जाने वाला लैक्टेज एंजाइम, लैक्टोज को ग्लूकोज और गैलोक्टोज में तोड़ता है. सोते वक्त दूध पीने से लैक्टेज नहीं मिल पाता है और दूध बड़ी आंत में पहुंच जाता है, जिसकी वजह से पाचन ठीक से नहीं हो पाता है.

इंसुलिन बढ़ सकता है

सोने से कुछ देर पहले डिनर किया जाता है. अगर आप डिनर के बाद 
दूध पीते हैं तो ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा सकता है. दूध में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. 

वजन बढ़ाए

सोते वक्त दूध पीने से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती हैं और वजन बढ़ने लगता है. इसी वजह से रात में सोने से 2-4 घंटे पहले दूध पीना चाहिए, ताकि दूध का पाचन भी सही तरह से हो जाए और वजन भी न बढ़े. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news