Health Tips: पुरुषों की पर्सनालिटी से लग सकता है उनकी परफॉर्मेंस का अंदाजा, किया गया अनोखा दावा
Advertisement

Health Tips: पुरुषों की पर्सनालिटी से लग सकता है उनकी परफॉर्मेंस का अंदाजा, किया गया अनोखा दावा

Mens Health: दुनिया में कई तरह की पर्सनालिटी वाले लोग होते हैं. लोगों के स्वभाव को देखकर उनके बारे में काफी कुछ पता चल जाता है. लेकिन हाल ही में एक स्टडी में पता चला कि लोगों की पर्सनालिटी से उनकी बेड परफॉर्मेंस का भी अंदाजा लगा सकते हैं.

Health Tips: पुरुषों की पर्सनालिटी से लग सकता है उनकी परफॉर्मेंस का अंदाजा, किया गया अनोखा दावा

Bed Performance Tips: एक शादीशुदा जीवन में जितनी अहमियत प्यार की होती है. उतनी है शारीरिक संबंधों की भी होती है. कई लोग शारीरिक संबंध बनाते समय परफॉर्मेंस को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. लेकिन हाल ही में की गई एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि व्यक्ति की पर्सनालिटी को देखकर पता लगाया जा सकता है कि उसकी बेड परफॉर्मेंस कैसी होगी.

ताइवान के पुरुषों पर की गई स्टडी

द सन में छपी एक खबर के मुताबिक, ये रिसर्च ताइवान में की गई. ताइवान के 1,740 पुरुषों का एनालिसिस किया गया, जो युवा, स्वस्थ और यौन सक्रिय थे. लेकिन उन सभी को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की कॉमन समस्या थी. इरेक्टाइल डिसफंक्शन को एक आम समस्या माना जाता है, जो उम्र के साथ-साथ बढ़ती है.

चार प्रकार की पर्सनालिटी को बांटा

ये शुगर जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के साथ-साथ तनाव जैसे मनोवैज्ञानिक मुद्दों के कारण भी हो सकता है. ताइपे वेटरन्स जनरल हॉस्पिटल के यूरोलॉजिस्ट ये जानना चाहते थे कि क्या किसी व्यक्ति की पर्सनालिटी इरेक्शन बढ़ाने में मददगार हो सकती है. इसके लिए उन्होंने कई लोगों पर सर्वे और रिसर्च की. इस रिसर्च के लिए उन्होंने चार प्रकार की पर्सनालिटी को माना. 

TypeA- डायरेक्टर: लक्ष्य की तरफ केंद्रित, जोखिम लेने वाला, स्ट्रेस हेंडल करने में कारगर
Type B- द सोशलाइजर: रिलेशनशिप-ओरिएंटेड, आउटगोइंग, उत्साही
Type C- द थिंकर: डिटेल्स केंद्रित, तार्किक, तैयार
Type D- द सपोर्टेट: वर्क ऑरिएंटेट, स्थिर, अलर्ट

ज्यादातर पुरुषों में थी Type D पर्सनालिटी

एल्सेवियर द्वारा पब्लिश 'द जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन' के निष्कर्षों के अनुसार, यह पाया गया कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन वाले आधे से ज्यादा (54.1 प्रतिशत) पुरुषों की Type D पर्सनालिटी थी. टाइप डी पर्सनालिटी के कुछ अन्य लक्षणों में यह शामिल है कि उन्हें बोलने में झिझक होती है, वे शर्मीले होते हैं. बदलाव के साथ ढलने में दिक्कत होती है और चीजों का सामना करने के बजाय बचने की कोशिश करते हैं. 

डिप्रेशन है एक बड़ा कारक

उनकी पर्सनालिटी में भरोसेमंद, केयरिंग, स्थिर, आत्मविश्वासी और विश्वसनीय होना शामिल है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसे लोगों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने की संभावना ज्यादा है. Type D पर्सनालिटी वाले लोगों में अन्य टाइप की तुलना में डिप्रेशन के लक्षण ज्यादा पाए जाते हैं. एनएचएस के अनुसार, इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए डिप्रेशन एक बड़ा कारक है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news