Remedies for Gas Acidity: गैस-एसिडिटी ने कर रखा है परेशान? कर लें इन 4 चीजों का उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा
Advertisement

Remedies for Gas Acidity: गैस-एसिडिटी ने कर रखा है परेशान? कर लें इन 4 चीजों का उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा

Gas- Acidity Problem: क्या आप भी अक्सर गैस-एसिडिटी से परेशान रहते हैं. अगर ऐसा हो तो परेशान होने की बात नहीं है. आज हम आपको इस समस्या से निपटने के 4 आसान घरेलू उपाय बताते हैं.

Remedies for Gas Acidity: गैस-एसिडिटी ने कर रखा है परेशान? कर लें इन 4 चीजों का उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा

Remedy to remove acidity: पेट की गड़बड़ी की वजह से आजकल बदहजमी (Indigestion) होना आम दिक्कत होती जा रही है. कई बार कुछ भी तला-भुना या मसालेदार खा लेने पर अगले 2-3 दिनों तक अपच या गैस ((Gas)) की परेशानी झेलनी पड़ती है. समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब आप काम-धंधे पर बाहर निकलने वाले होते हो और पेट की तकलीफ आपके कदम आगे नहीं बढ़ने देती. आज हम आपको अपच और गैस से छुटकारा दिलाने वाले 4 आसान घरेलू उपाय आपको बताते हैं. केवल 5 रुपये खर्च करके आप इस तकलीफ से आसानी से मुक्ति पा सकते हैं.

अपच और गैस के घरेलू उपाय (Home Remedies For Indigestion And Gas) 

तुलसी पानी के सेवन से गैस से आजादी

तुलसी एक पवित्र पौधा तो है ही, उसमें कई जबरदस्त आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं. अपच होने पर आप एक गिलास पानी भरकर उसमें तुलसी के 4-5 पत्ते डाल लें. इसके बाद उस पानी को उबाल लें. उबलने के बाद उस पानी को उतार लें. थोड़ा गुनगुना होने पर आप उस पानी को चाय की तरह थोड़ा-थोड़ा करके पी जाएं. इससे आपका पेट ठीक हो जाता है. 

कमाल का है नींबू पानी का उपाय 

नींबू-पानी (Lemon Water) भी पेट की गड़बड़ी को दूर करने का बढ़िया उपाय है. पेट में गर्मी या अपच होने पर आप एक गिलास पानी लें और उसमें नींबू व नमक घोल लें. इसके बाद उस पानी को पी जाएं. दिन में 2-3 बार इस उपाय को करने से आपको राहत महसूस होने लगती है. इस बात का ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा नींबू-पानी न पीएं वरना आपके दांतों की बाहरी परत को नुकसान हो सकता है. 

सेब का सिरका होता है फायदेमंद

अगर आपके घर में सेब का सिरका है तो आप उसका इस्तेमाल करके भी अपच और गैस की दिक्कत को दूर कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप भोजन करने से आधा घंटा पहले एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिला लें. इसके बाद उस घोल को पी जाएं. इस घोल को पीने से पेट को ठंडक मिलेगी और उसकी जलन कम हो जाएगी.

अदरक से मिलती पेट दर्द से राहत

सर्दियों में चाय में इस्तेमाल होने वाली अदरक एक कॉमन डिश है. अदरक में कई सारे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. अगर आप पेट की दिक्कत या गैस बनने से परेशान हैं तो एक कप पानी में थोड़ी सी अदरक (Ginger) डालकर उसे उबाल लें. इसके बाद उस पानी को छानकर पी लें. ऐसा करने से गैस में काफी राहत मिलेगी और पेट का दर्द भी कम हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news