Hyperpigmentation Solution: पिगमेंटेशन से चली गई है फेस की रौनक? इन तरीकों से दमक उठेगा चेहरा
Advertisement

Hyperpigmentation Solution: पिगमेंटेशन से चली गई है फेस की रौनक? इन तरीकों से दमक उठेगा चेहरा

Hyperpigmentation Treatment: चेहरे की बात की जाए तो सब लोग खुद को संवारने में लगे हैं, लेकिन कहीं न कहीं पिगमेंटेशन की समस्या आपके चेहरे को डल बना रही है तो आइए जानते हैं इसके बेहद अच्छे उपाय, जिसकी मदद से आसानी से इन दागों को ठीक किया जा सकता है.

Hyperpigmentation Treatment

Beauty Tips: आज के समय में लोग चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त फाउंडेशन, क्रीम्स और सीरम का इस्तेमाल करते हैं. इस तरह का शॉर्टकट हमारे चेहरे के अंदर के पोर्श को बंद कर देता है और क्रीम्स और फाउंडेशन के केमिकल उन छिद्र के मदद से अंदर जाकर खून को गन्दा करते हैं, जिसकी वजह से कई तरह के त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आपके शरीर पर काले रंग के धब्बे बन रहे हैं तो ये विटामिन डी की कमी के कारण हो सकते हैं, जबकि चकत्ते विटामिन बी12 की कमी के कारण होते हैं. तो आइए जानते हैं पिगमेंटेशन को खत्म करने का उपाय. फिर आपको उसे छुपाने के लिए कभी भी मेकअप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

पिगमेंटेशन से बचने के आसान उपाय 
पिगमेंटेशन को खत्म करने के लिए ज्यादा धूप में न निकलें. साथ ही स्किन के लिए हाई क्वालिटी सनस्क्रीम का इस्तेमाल करें. 

एलोवेरा 
एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है ही, त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये आपके पिगमेंटेशन को रिमूव करने में काफी मदद करता है. इसके लिए एलोवेरा का जेल निकालें और सोते वक्त चेहरे पर अप्लाई करें.

करेले का जूस 
करेला एक तरह की सब्जी है जो आसानी से हर जगह मिल जाती है. ये पिगमेंटेशन के साथ-साथ आपके चेहरे की लालिमा को भी हटाने में मदद करता है. इसके लिए आपको रोज सुबह एक गिलास करेले का जूस पीना है, जो आपके खून को शुद्ध करने में मदद करता है और आपके त्वचा की रंगत बढ़ाता है. 

टमाटर 
टमाटर खाने से लेकर त्वचा को निखारने तक के लिए फायदेमंद है. पिगमेंटेशन कोई आसानी से खत्म होने वाला दाग नहीं हैं. तो जब आपके पास कुछ मौजूद न हो तो आप एक लाल टमाटर लें. इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और चीनी और इसका स्क्रब अपने पूरे फेस पर अप्लाई करें. कुछ दिन करने के बाद ही आपको चेहरे में बदलाव देखने को मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news