Advertisement
photoDetails1hindi

Swelling Problems: हाथ-पैर और चेहरे में हो रही है सूजन, कहीं इन 5 अंदरूनी बीमारियों का असर तो नहीं?

Swelling On Body And Face: हमारे शरीर का हर एक हिस्सा एक दूसरे से कहीं न कहीं जुड़ा है. किसी एक अंग में होने वाली परेशानी दूसरे हिस्से पर भी असर डाल सकती है. आपने देखा होगा कि कई बार हमारे शरीर, चेहरे और आंखे के आसपास सूजन होने लगती है, जिसने नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है. दरअसल सूजन कई बीमारियों का आफ्टर इफेक्ट हो सकती है. अगर ये परेशानी आपको बार-बार हो रही है को समझ जाएं कि आप 5 ऐसी अंदरूनी बीमारियों पीड़ित है जिसका इलाज आपको जल्द से जल्द करा लेना चाहिए वरना तकलीफ बढ़ना लाजमी है.

1/5

लिवर डिजीज (Liver Disease): शरीर के इस अंग में अगर कोई परेशानी आ जाए तो आप काफी बीमार पड़ जाते हैं. लिवर की गड़बड़ी से पेट में सूजन बढ़ने लगती है, इसलिए जब पेट में ऐसी परेशानी हो तो अपना चेकअप जरूर कराएं.

2/5

थायराइड (Thyroid): ये हमारे शरीर का एक बेहद अहम हार्मोन है जो अगर कम या ज्यादा सिक्रीट होने लगे तो बॉडी के लिए दिक्कतें पैदा कर सकता है. अगर गले और पैरों में सूजन बढ़ रही है तो इसके पीछे 'हाइपोथायराइडिज्म' (Hypothyroidism) जिम्मेदार हो सकता है. 

3/5

डीप वेन थ्रोम्बोसिस (Deep Vein Thrombosis): ये एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण पैरों में सूजन हो जाती है, इसके अलावा पैरों की नसों में ब्लड क्लॉटिंग होने लगती है जो दर्द बढ़ने की वजह बन जाती है. शरीर के कुछ हिस्सों में खून के थक्के जमने के कारण वहां पूर सूजन होने लगती है.

4/5

दिल की बीमारी (Heart Disease): हार्ट में होने वाली परेशानी कई अन्य बीमारियों की वजह बन सकती है. ऐसी स्थिति में हाथ हो जांधों पर सूजन नजर आने लगती है. ऐसे में इस वॉर्निंग साइन को बिलकुल भी इग्नोर न करें.

5/5

किडनी रोग (Kidney Disease): अगर आपके पैरों और चेहरे पर सूजन बढ़ गई है तो बेहद मुमकिन है कि ये किडनी से जुड़ी बीमारियों की वॉर्निंग साइन है. अगर हमारे गुर्दे सही से काम नहीं करते तो बॉडी में टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं, जिससे शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन बढ़ जाती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद ​Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़