Advertisement
photoDetails1hindi

Oily Skin वाले लोगों को नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, वरना बढ़ सकती है परेशानी

Oily Skin​ People Should Avoid These Foods: कई लोगों की स्किन ऑयली होती है और इसके कारण उन्हें मुहासों (Pimples) जैसी प्रॉब्लम झेलनी पड़ती है.इससे निजात पाने के लिए लोग अकसर ऑयल कंट्रोल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. प्रोडक्ट्स के साथ-साथ हमें अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की जरूरत है.

ऑयली स्किन वाले इन चीजों से करें परहेज

1/6
ऑयली स्किन वाले इन चीजों से करें परहेज

कई बार हार्मोन, पर्यावरण आदि के कारण भी हमारी त्वचा खराब होती है.आज हम बताएंगे किन आदतों से हम त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. हमें अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है, तभी ऑयली स्किन (Oily Skin) की परेशानियों को कम किया जा सकता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स से बनाएं दूरी

2/6
डेयरी प्रोडक्ट्स से बनाएं दूरी

वैसे डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही आदि हमारी स्किन के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन डेयरी प्रोडक्ट्स में हार्मोन का हाई कंटेन्ट त्वचा के पोर्स को क्लॉग कर सकता है. जिससे स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है और मुंहासे होने लगते हैं. इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली है तो डेयरी प्रोडक्ट्स की जगह बादाम दूध या सोया मिल्क पी सकते हैं.

शराब से करें तौबा

3/6
शराब से करें तौबा

अगर आप को मुहासों की प्रॉब्लम है और आप शराब का सेवन करते हैं, तो इसे तुरंत छोड़ दें. शराब हमारी स्किन के लिए अच्छी नहीं होती है. शराब पीने से त्वचा ड्राय और डिहाइड्रेटेड हो जाती है जिसकी कमी पूरी करने के लिए स्किन एक्स्ट्रा ऑयल का उत्पादन करती है. इससे पोर्स बंद हो जाते हैं.

तला हुआ खाना कम खाएं

4/6
तला हुआ खाना कम खाएं

फ्राइड फूड स्किन के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा तेल के सेवन से त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं. खाद्य पदार्थ जैसे फ्रेंच फ्राइज, समोसे और चिप्स जैसे भारी फ्राइड फूड्स में ओमेगा -6 फैटी एसिड की हाई मात्रा होती है. जिससे आपकी त्वचा की सेहत बिगड़ सकती है.

नमक का सेवन कम करें

5/6
नमक का सेवन कम करें

ज्यादा नमक खाने से हमारी स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है. जिसके लिए स्किन ऑयल प्रोड्यूस करके पानी के नुकसान की आपूर्ति करती है. इसलिए, स्वस्थ और ऑयल फ्री स्किन पाने के लिए कम नमक खाएं.

डाइट में मीठा कम शामिल करें

6/6
डाइट में मीठा कम शामिल करें

मीठा खाने से ना केवल ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता है बल्कि कई अन्य प्रकार की समस्याएं भी पनपती हैं. ये त्वचा के लिए भी बुरा होता है. जिस आहार में बहुत अधिक मात्रा में शुगर मौजूद हो, वह शरीर में इंफ्लेमेशन पैदा कर सकती है जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है और इसे तैलीय बनाता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़