Advertisement
photoDetails1hindi

Jaggery And Curd: नए साल में गुड़ और दही बना लें डाइट का हिस्सा, साथ खाने से ये बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Jaggery And Curd Health Benefits: गुड़ और दही दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. गुड़ की तासीर गर्म जबकि दही की तासीर ठंडी रहती है. इन दोनों को साथ में खाना बहुत फायदेमंद होता है. दही और गुड़ को साथ में खाने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. कमाल की बात तो ये है कि गुड़ और दही सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि गुड़ और दही को साथ में खाने से क्या फायदे होते हैं. 

एनीमिया का खतरा दूर करे

1/5
एनीमिया का खतरा दूर करे

गुड़ और दही को साथ खाने से एनीमिया का खतरा दूर रहता है. गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. ये हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है. इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. 

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

2/5
ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

गुड़ में पोटैशियम और सोडियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. गुड़ और दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी नहों होती है.

पीरिएड्स में फायदेमंद

3/5
पीरिएड्स में फायदेमंद

गुड़ और दही को साथ में खाने से पेट की मांसपेशियों की ऐंठन दूर हो जाती है. इन्हें खाने से पीरिएड्स में होने वाला पेट दर्द दूर रहती है. गुड़ और दही पीरिएड्स को रेगुलर करने में मदद करते हैं. 

सर्दी-जुकाम दूर करे

4/5
सर्दी-जुकाम दूर करे

गुड़ और दही शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. गुड़ और दही को साथ खाने से सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर रहती है. ये जुकाम और खांसी में इन दोनों को खाना फायदेमंद होता है. 

पाचन की दिक्कतें दूर करे

5/5
पाचन की दिक्कतें दूर करे

दही और गुड़ पेट दर्द को दूर करने का काम करते हैं. गुड़ में मौजूद पोटैशियम ऐंठन को दूर करने में मदद करता है. इन दोनों को साथ में खाने से पाचन और कब्ज जैसी दिक्कतें दूर रहती हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़