Advertisement
photoDetails1hindi

Hiccups: हिचकी बंद करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिल जाएगा छुटकारा

Hiccups Home Remedies: हिचकी आना एक बार शुरू हो जाए तो रुकना मुश्किल हो जाता है. कई लोग मानते हैं कि जब कोई याद करता है तो हिचकी आती है. हिचकी की परेशानी आमतौर पर खाना अटक जाने की वजह से होती है. स्ट्रोक, एसिड रिफ्लक्स और ब्रेन ट्रॉमा की वजह से हो सकती है. हिचकी भलें ही छोटी परेशानी हो, लेकिन इसे दूर करना बड़ा मुश्किल होता है. हम कुछ घरेलू नुस्खों से हिचकी को दूर कर सकते हैं. इन तरीकों से हिचकी में तुरंत आराम मिल जाता है. 

पानी पीना

1/5
पानी पीना

हिचकी आने पर पानी पीने से तुरंत आराम मिल जाता है, लेकिन पानी पीने का सही तरीका मालूम होना जरूरी है. हिचकी आने पर धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए. इसमें ठंडा पानी पीना फायदेमंद होता है. 

ध्यान भटकाना

2/5
ध्यान भटकाना

हिचकी को दूर करने के लिए ध्यान भटकाना चाहिए. ध्यान भटकाने से हिचकी से छुटकारा मिल जाता है. अगर किसी को बहुत हिचकी आ रही है तो उसे किसी बात में उलझा सकते हैं, देखते ही देखते हिचकी आना बंद हो जाएगी. 

नींबू खाएं

3/5
नींबू खाएं

शराब पीने के बाद भी कुछ लोगों को हिचकी की परेशानी होने लगती है. ऐसी स्थिति में नींबू खाने से तुरंत आराम मिल सकता है. नींबू को चबाकर खाना फायदेमंद होता है. 

सांस रोकें

4/5
सांस रोकें

हिचकी आने पर सांस रोकने से आराम मिल जाता है. हिचकी डायफ्रॉम में परेशानी की वजह से होती है, सांस रोकने से डायफ्रॉम शांत हो जाता है. 

 

आइस बैग

5/5
आइस बैग

हिचकी में आइस बैग को गले से लगाने से शांति मिलती है. ज्यादा हिचकी आए तो आइस बैग को गले से लगाकर सिकाई करनी चाहिए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़