Advertisement
photoDetails1hindi

Hair Fall: बालों का झड़ना रोकना है तो अपना लें ये घरेलू नुस्खे, Shweta Tiwari की तरह खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Hair Care Tips: बालों की खूबसूरती तभी है, जब वे घने हों. पतले बाल देखने में सुंदर नहीं लगते हैं. बालों के झड़ने की परेशानी आजकल बढ़ती ही जा रही है. खराब लाइफस्टाइल, बालों में केमिकल का इस्तेमाल औऱ खान-पान में पोषक तत्वों की कमी की वजह से कम उम्र में ही बाल झड़ने लगे हैं. कई लोग जल्दी ही गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. एक बार बाल झड़ गए तो दूसरी बार ऊगना मुश्किल है. हम कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर बालों का झड़ना बंद कर सकते हैं. 

 

ऐसी लें डाइट

1/5
ऐसी लें डाइट

अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर चीजें खाना चाहिए. बालों को मजबूत बनाने के लिए इन पोषक तत्वों का शरीर में होना जरूरी है. इनकी कमी होने पर बाल झड़ने लगते हैं.

प्रोटीन हेयरमास्क

2/5
प्रोटीन हेयरमास्क

बालों को मजबूती देने के लिए प्रोटीन का हेयरमास्क लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है. प्रोटीन बालों को मजबूत बनाता है. अंडा और नींबू का रस मिलाकर नेचुरल हेयरमास्क बना लें और 20 मिनट तक बालों पर लगाएं. इससे बाल मजबूत भी होंगे और उनमें शाइन भी आएगी.

डैंड्रफ करें दूर

3/5
डैंड्रफ करें दूर

डैंड्रफ बालों के झड़ने की वजह बनता है. अगर हेयरफॉल रोकना है तो डैंड्रफ को दूर करना जरूरी है.बालों में एलोवेरा,नींबू और दही जैसी नेचुरल चीजें लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाएगा.

करी पत्ते और तेल

4/5
करी पत्ते और तेल

नारियल का तेल बालों के लिए फायदेमंद है. इस तेल को करी पत्ते के साथ लगाने से बाल मजबूत बनते हैं. बालों की मजबूती के लिए नारियल तेल को गर्म कर उसमें करी पत्ते मिलाएं और बालों में मसाज करें. 

गीले बालों में कंघी न करें

5/5
गीले बालों में कंघी न करें

गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा झड़ते हैं. क्योंकि गीले बालों की जड़ें कमजोर होकर जल्दी टूटती हैं. अगर बालों का झड़ना बंद करना है तो गीले बालों में कंघी नहीं करना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़