Advertisement
photoDetails1hindi

Fist Diet for Weight Loss: बस इस डाइट चार्ट को करें फॉलो, बिना एक्सरसाइज एक महीने में कम हो जाएगा 4-5 किलो वजन

Fist Diet Plan for Weight Loss: मौजूदा समय में ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं और वेट लॉस के लिए कई तरीके अपनाने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है. अगर आप भी वजन कम करने के अलग-अलग तरीके अपनाकर परेशान हो गए हैं तो आपको बता दें कि वजन कम होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप रोजाना कितनी कैलोरी ले रहे हैं और कितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं. अगर आप कम कैलोरी खाएंगे तो वजन भी आसानी से कम होगा. आज हम आपके लिए एक ऐसा डाइट प्लान लेकर आए हैं, जिसको फॉलो कर आप एक महीने में 4-5 किलो वजन कम कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं फिस्‍ट डाइट (Fist Diet), जिसको फॉलो करने पर वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने की भी जरूरत नहीं है.

1/5

फिस्ट डाइट क्या है: फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) यानी मुट्ठी डाइट. इस डाइट में आपको अपने हाथ की मुट्ठी से माप कर भोजन करना होता है. इस डाइट के अनुसार, पूरे दिन में तीन बार खाना होता है और हर बार चार मुट्ठी के बराबर भोजन लेना होता है.

2/5

प्रोटीन का पूरा ख्याल: फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) में खाना कम खाना होता है, लेकिन इस बात का ख्याल रखना होता है कि डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर शामिल होना चाहिए.

3/5

इन चीजों को खानें से बचें: फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) में कुछ चीजों को खाने से पूरी तरह मना किया जाता है. इस डाइट में फास्ट फूड, चॉकलेट और मिठाई खाने पर रोक है. इन चीजों का सेवन करने से वजन कम नहीं होगा. (ये भी पढ़ें- सिर्फ 1 हफ्ते फॉलो करें ये डाइट चार्ट, कम हो जाएगा 3-4 किलो वजन)

4/5

फीस्ट डाइट में क्या खाएं: फिस्‍ट डाइट (Fist Diet) को फॉलो करने वाले लोग प्रोटीन के लिए मीट, मछली और अंडे खा सकते हैं. कार्ब्स के लिए सब्जियां, चावल, आलू और ब्रेड ले सकते हैं. वहीं फैट के रूप में नट्स, ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, चीज और बटर का सेवन कर सकते हैं.

5/5

बिना एक्सरसाइज कम होगा वजन: फिस्ट डाइट (Fist Diet) में खाना हमेशा बैलेंस होता है और बॉडी को जरूरत के हिसाब से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर मिलता है. इसलिए बिना एक्सरसाइज किए भी एक महीने में 4-5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है. हालांकि, अलग डाइट को फॉलो करने के साथ थोड़ा बहुत एक्सरसाइज करने पर रिजल्ट काफी तेज मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़