Health Alert: ऐसी हालत में भूलकर भी न करें पपीते का सेवन, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11325284

Health Alert: ऐसी हालत में भूलकर भी न करें पपीते का सेवन, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

Papaya Side Effects On Health: एक हेल्दी डाइट में पपीते के सेवन का जिक्र सबसे पहले होता है. लोग पपीते की स्मूथी भी पीना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप इन बीमारियों से पीड़ित हैं पपीते का सेवन आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे?

Side Effect Of Papaya

Side Effect Of Eating Papaya: वजन कम करने से लेकर त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए डाइट में सबसे पहले पपीते को शामिल किया जाता है. आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं लेकिन अगर आप इन बीमारियों के चपेट में हैं तो इस स्थिति में पपीता खाना आपके लिए जहर साबित हो सकता है. यह एक लो कैलोरी फ्रूट है जो सबकी पसंद है. पपीता में फाइबर, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन की स्थिति में सुधार करते हैं. साथ ही गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण साबित होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपको कब पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं किस रोग की वजह से पपीते का सेवन जहर बन सकता है. 

किडनी की पथरी 
आज कल जंक फूड का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है जिसके वजह से लोग कम उम्र में ही किडनी में पथरी की समस्या से परेशान हो जाते हैं. अगर आपको भी किडनी में पथरी की समस्या है तो इस स्थिति में पपीते खाने से बचें क्योंकि पपीते को अधिक खाने से कैल्शियम ऑक्सलेट उत्पन्न हो सकता है. इससे किडनी की पथरी बढ़ सकती है. इससे आपके मूत्र नली में भी जलन और खून आने की वजह पैदा हो सकती है. इसके बाद यूरिन से पथरी निकलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.  

एलर्जी 
पपीता एक साथ कई तरह से लाभ देने वाला फल माना जाता है. यह एक मौसमी फल है जिसे ज्यादा गर्म टेम्प्रेचर में नहीं रख सकते हैं. अगर बारिश का मौसम है तो कोशिश करें कि बाजार से खरीदने के बाद ही इसका सेवन करें. अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्या है तो पपीते को अपने डाइट का हिस्सा बनाने से बचें क्योंकि इसमें चिटनेज नामक एंजाइम होता है जो लेटेक्स पर क्रॉस रिएक्शन कर सकता है. इससे सांस, छींक और खांसी की समस्या बढ़ सकती है. 

गर्भवती महिलाएं 
पपीता का सेवन करना फायदेमंद जरूर होता है. लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं को न खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि पपीते में लेटक्स मौजूद होता है. ये गर्भाशय को सीधे तौर पर ट्रिगर करता है जो बच्चे को नुकसान पंहुचा सकता है. इसमें मौजूद पपेन भी गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक है. यही वजह है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीता खाने से परहेज करने को कहा जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news