Neck pain: गर्दन के दर्द का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत
Advertisement

Neck pain: गर्दन के दर्द का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

Pain Relief Remedy: गर्दन का दर्द बड़ा खतरनाक होता है. दवाइयों से भी तुरंत राहत मिल पाना मुश्किल है, ऐसे में हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

Neck pain: गर्दन के दर्द का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

Neck Pain Home Remedy: गर्दन में दर्द (Neck Pain) हो तो तकलीफ की वजह से बैठ पाना भी मुश्किल होता है. सर्दियों के दिनों ये परेशानी ज्यादा देखी जाती है. इन दिनों में गर्दन की मसल्स अकड़ सकती हैं, जिसकी वजह से दर्द होता है. गलत तरीके से सोने, कड़क गद्दा और तकिए की वजह से भी गर्दन में दर्द की परेशानी हो सकती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इससे छुटकारा पा सकते हैं. 

गर्म पानी से सिकाई

दर्द को दूर करने में सिकाई का नुस्खा तेजी से असर दिखाता है. दर्द होने पर हॉट वॉटर बैग से गर्दन की सिकाई कर सकते हैं. इस तरीके से नसों और मसल्स को आराम पहुंचता है. सिकाई से कुछ ही देर में दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

तेल मालिश

तेल की मालिश करने से दर्द में तुरंत आरा मिलता है. गर्दन में दर्द होने पर गर्म सरसों के तेल से मसाज करना बहुत फायदेमंद है. लैवेंडर के तेल से मसाज करने से भी दर्द काफी हद तक दूर हो जाता है. 

योग है फायदेमंद

योग गर्दन दर्द को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. कुछ खास तरह के योग करने से गर्दन के दर्द में तुरंत आराम मिलता है. योग से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे अकड़न दूर हो जाती है और दर्द से छुटकारा मिलता है. गर्दन को जबरदस्ती न मोड़ें, इससे तकलीफ बढ़ सकती है.

अदरक और शहद

अदरक और शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये दर्द को दूर करने का काम करते हैं. अदरक और शहद को मिलाकर इस्तेमाल करने से गर्दन के दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है. 

सेंधा नमक से सिकाई

सेंधा नमक को पानी के साथ मिलाकर सिकाई करने से दर्द में आराम मिलता है. गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर सिकाई करें, इससे मसल्स रिलैक्स हो जाएंगी और दर्द दूर करने में मदद मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news