Health Tips: नवरात्रि में डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले जान लें जरूरी बात, वरना जान पर बन सकती है आफत
Advertisement

Health Tips: नवरात्रि में डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले जान लें जरूरी बात, वरना जान पर बन सकती है आफत

Fasting For Diabetics: डायबिटीज के मरीजों को किसी भी तरह का फास्ट रखने से पहले इन जरूरी बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए और सबसे पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में सुझाव लेना चाहिए वरना ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

फाइल फोटो

Can Fasting Raise Blood Sugar: डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपने खाने का विशेष ध्यान रखना चाहिए लेकिन नवरात्रि के इस पावन अवसर पर कुछ लोग जो डायबिटीक हैं और व्रत रखना चाहते हैं ये खबर उनके लिए है. क्या ऐसे लोगों को किसी भी तरह का फास्ट रखना चाहिए या नहीं आज हम इस पर बात करेंगे.   

क्या होता है डायबिटीज की बीमारी में

जब किसी शख्स के पैन्क्रियाज में इन्सुलिन की कमी होती है या इन्सुलिन कम मात्रा में पहुंचता है तो उस शख्स के ब्लड में ग्लूकोज यानी शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और इसी को डायबिटीज कहते हैं. ऐसे लोगों को देर तक भूखे रहने से दिक्कत होती है और इनका शुगर लेवल कम हो जाता है. ये कंडीशन हाइपोग्लाइसीमिया कहलाती है. इस दौरान मरीज के हाथ-पैर कांपने लगते हैं और शरीर में कमजोरी महसूस होती है, हार्ट बीट बढ़ जाती है.

क्या इन्हें व्रत रखना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट की मानना है कि ऐसे लोगों को अगर डायबिटीज के साथ-साथ ब्लड प्रेशर की बीमारी भी है तो उपवास के दौरान ऐसा खाना लेना चाहिए जिसमें नमक मौजूद हो. बीच-बीच में मार्केट में मिलने वाला फलाहार भी लेते रहना चाहिए और इसके साथ आप ड्राईफ्रूट्स जैसे मखाने, बादाम, अखरोट को रोस्ट करके भी खा सकते हैं. दिनभर शरीर को हाइड्रेटड रखना ना भूलें. इसके लिए समय-समय पर छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी भी पीते रहें. सबसे मेन बात ये है कि आप समय-समय पर अपना शुगर लेवल देखना ना भूलें. इसके साथ इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको अपने डॉक्टर से सलाह लिए बिना कोई भी फास्ट नहीं रखना है. अगर डॉक्टर ने फास्ट रखने के लिए मना किया है तो कभी फास्ट न रखें वरना ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news