Pulses Side Effects: इस दाल को अधिक खाने से बिगड़ सकती है सेहत! जानें किसे नहीं करना चाहिए सेवन
Advertisement
trendingNow11670326

Pulses Side Effects: इस दाल को अधिक खाने से बिगड़ सकती है सेहत! जानें किसे नहीं करना चाहिए सेवन

Moong Dal Side Effects: प्रोटीन हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है. बचपन से हम सुनते आए हैं, कि दाल खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलती है. दाल चाहे कोई भी हो, लेकिन क्या आपको पता है अधिक दाल के सेवन से आपको कुछ समस्याएं भी हो सकती है.

 

Pulses Side Effects: इस दाल को अधिक खाने से बिगड़ सकती है सेहत! जानें किसे नहीं करना चाहिए सेवन

Moong Dal Side Effects: बचपन से हम सभी के खाने की थाली में दाल खूब ज्यादा परोसी जाती रही है. घर के बड़े बुजुर्ग से यही सुनते आ रहे हैं, कि दाल जरूर खाओ और खूब खाओ. आपने नोटिस किया होगा डॉक्टर के पास जाने पर एक ही सवाल पूछा जाता है, कि दाल खाते हैं या नहीं? बता दें, दाल प्योर वेजिटेरियन लोगों के लिए अमृत समान है.

दाल कई प्रकार की होती है, इसमें मूंग की दाल सबसे बेस्ट होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, मूंग दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही इसमें कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन जैसे तत्व पाए जाते हैं. मूंग दाल में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. लेकिन कुछ
लोगों का मानना है कि अधिक मूंग दाल खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है...

क्या मूंग दाल वजन घटाने में है मददगार?
जैसा कि आपको हमने बताया कि मूंग दाल में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है. इन सब के अलावा इसमें विटामिन सी भी काफी अधिक मात्रा में होता है. मूंग दाल खाने से आपकी इम्युनिटी काफी मजबूत होती है. आप मूंग की दाल को स्प्रॉउट्स, हलवा, खिचड़ी खा सकते है. इसके सेवन से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा तेजी से नहीं बढ़ती है. इससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. 

अधिक मूंग दाल खाने से सेहत को कैसे पहुंचता है नुकसान-
किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है. ऐसे ही अगर आप मूंग दाल का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे कुछ समस्याएं हो सकती हैं. क्योंकि इसमें काफी ज्यादा प्रोटीन होती है. आपको बता दें, वैसे इसके कोई खास साइड इफेक्ट नहीं है. हालांकि जिन लोगों को गैस, ब्लोटिंग की दिक्कत है, उन्हें कच्ची मूंग दाल खाने की सलाह नहीं दी जाती है. साथ ही यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों को भी साबुत मूंग से नुकसान पहुंच सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news