Monkeypox New Symptoms: मंकीपॉक्स मरीजों में दिखाई दिए ये नए लक्षण, कोरोना से भी ज्यादा दिन रहना होगा क्वारंटीन
Advertisement

Monkeypox New Symptoms: मंकीपॉक्स मरीजों में दिखाई दिए ये नए लक्षण, कोरोना से भी ज्यादा दिन रहना होगा क्वारंटीन

Monkeypox New Guidelines: मंकीपॉक्स को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं. इस बीच, केरल में आज मंकीपॉक्स का एक और मरीज मिला है. एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि मंकीपॉक्स मरीजों में नए लक्षण दिखाई दिए हैं.

 

मंकीपॉक्स के नए लक्षण.

Monkeypox Latest Update: मंकीपॉक्स (Monkeypox) दुनियाभर के कई देशों में दस्तक दे चुका है. इस बीच, एक स्टडी में मंकीपॉक्स के नए लक्षण दिखने का दावा किया गया है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (BMJ) में छपी एक स्टडी में दावा किया गया है कि वर्तमान में मंकीपॉक्स से संक्रमितों में ऐसे लक्षण दिख रहे हैं जो आमतौर पर वायरस इन्फेक्शन से जुड़े हुए नहीं हैं. बता दें कि यह निष्कर्ष (Conclusion) मई और जुलाई 2022 के बीच लंदन (London) में मौजूद मंकीपॉक्स के 197 मामलों पर आधारित है. रिसर्चर्स ने कहा कि मरीजों द्वारा बताए गए कुछ सामान्य लक्षणों में प्राइवेट पार्ट में दर्द और सूजन शामिल हैं जो पिछले प्रकोपों ​​​​के लक्षणों से अलग हैं. स्टडी में शामिल सभी 197 लोग पुरुष थे जिनकी औसत आयु 38 साल थी. इनमें से 196 की पहचान समलैंगिक (Gay), उभयलैंगिकता रखने वाले या ऐसे अन्य पुरुषों के तौर पर हुई जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं.

मंकीपॉक्स मरीजों में दिखे ये नए लक्षण

बता दें कि 86 प्रतिशत मरीजों ने बीमारी से पूरे शरीर के प्रभावित होने के बारे में बताया. इसमें सबसे आम लक्षणों में बुखार (62 प्रतिशत), लिम्फ नोड्स में सूजन (58 प्रतिशत) और मांसपेशियों में दर्द (32 प्रतिशत) शामिल हैं. स्टडी में शामिल 71 मरीजों ने प्राइवेट पार्ट में दर्द, 33 ने गले में खराश और 31 ने प्राइवेट पार्ट में सूजन के बारे में बताया. जबकि 27 मरीजों के मुंह में घाव थे, 22 मरीजों को शरीर के विभिन्न हिस्सों पर एकल घाव और 9 मरीजों के टॉन्सिल में सूजन थी. रिसर्चर्स ने उल्लेख किया कि एकल घाव और टॉन्सिल में सूजन को पहले मंकीपॉक्स के विशिष्ट लक्षणों के रूप में नहीं जाना जाता था. उन्होंने कहा कि करीब एक तिहाई (36 प्रतिशत) मरीजों को एचआईवी संक्रमण भी था और 32 प्रतिशत लोगों में यौन संचारित संक्रमण था.

केरल में मिला मंकीपॉक्स से एक और संक्रमित

जान लें कि भारत में भी मंकीपॉक्स का कहर जारी है. इस बीच, आज (मंगलवार को) केरल के मलाप्पुरम में मंकीपॉक्स का एक मरीज मिला है. इस मरीज की उम्र 30 साल और हाल ही में वो संयुक्त अरब अमीरात से वापस लौटा है. मंजरी मेडिकल कॉलेज में उसका इलाज जारी है. केरल में मंकीपॉक्स के अब तक 3 मरीज पाए जा चुके हैं.

मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइंस जारी

गौरतलब है कि मंकीपॉक्स को लेकर बेंगलुरू में बीबीएमपी ने गाइडलाइंस जारी की हैं. जिसके तहत मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए जाने वाले मरीज को 21 दिन तक क्वारंटीन रहना होगा. जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर 14 दिन क्वारंटीन रहने की गाइडलाइन जारी की गई थी.

(न्यूज़ एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news