Millet Benefits: सर्दियों में खाएं बाजरा, नहीं फटकेगा हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा
Advertisement
trendingNow11541583

Millet Benefits: सर्दियों में खाएं बाजरा, नहीं फटकेगा हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा

Bajra Ke Fayde: बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों के दिनों में बाजरा खाना फायेदमंद है. बाजरे में मौजूद पोषक तत्व हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम करते हैं. 

बाजरा खाने के फायदे

Millet Benefits In Winter: सर्दियों के दिनों में सिर्फ खांसी-जुकाम ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक (Heart Attack) और डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. इन जानलेवा बीमारियों से बचना है तो अपने खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. अगर सर्दियों की डाइट में बाजरा (Millet) शामिल कर लें तो ऐसी कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. बाजरा प्रोटीन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, जिंक, आयरन, विटामिन बी3, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. गेहूं के बजाय बाजरे की रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं कि बाजरा के सेवन से किन बीमारियों का खतरा दूर रहता है.

हार्ट अटैक का खतरा दूर करे

बाजरा में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. इस तरह बाजरा खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. 

डायबिटीज कंट्रोल करे

बाजरा खाने से ब्लड में ग्लूकोज लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है. अगर बाजरे की रोटी खाएं तो शुगर को बढ़ने से रोका जा सकता है. बाजरे में मौजूद फाइबर भी डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने का काम करते हैं.

वजन कम करने में फायदेमंद 

बाजरा खाने से लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. बाजरा खाएं तो भूख कंट्रोल में रहती है. बाजरा खाने से हम ज्यादा खाने से बच जाते हैं और वजन कम (weight Loss) करने में मदद मिलती है. ये फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है जो वेट लॉस में मदद करते हैं. 

पाचन बनाए बेहतर 

बाजरा पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन (Digestion) को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. सर्दियों के दिनों में पाचन से जुड़ी कई परेशानियां होती हैं अगर हम बाजरे की रोटी खाएं तो पाचन दुरुस्त रहता है और इन दिक्कतों से छुटकारा मिलता है. 

सर्दी दूर करे

ठंड के असर की वजह से नसों में अकड़न, सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियां होने लगती हैं. बाजरे के सेवन से ऐसी दिक्कतें दूर रहती हैं. बाजरे की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में इसे खाने से शरीर गर्म रहता है और बीमारियों को खतरा दूर होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news