Skin Care Tips: रात में चेहरे पर करें दूध से फेशियल, सुबह उठते ही खिल उठेगा आपका मुखड़ा
Advertisement

Skin Care Tips: रात में चेहरे पर करें दूध से फेशियल, सुबह उठते ही खिल उठेगा आपका मुखड़ा

Milk Facial At Night: इन दिनों गर्मियों में चेहरे और स्किन की देखभाल करना बहुत जरूरी है. धूप में निकललना और फिर चेहरे को टैन से बचाना किसी चैलेंज से कम नहीं है. आज हम आपको बताएंगे दूध का उपाय, जिससे आप चेहरे पर फेशियल करके गजब का ग्लो पा सकते हैं. 

 

Skin Care Tips: रात में चेहरे पर करें दूध से फेशियल, सुबह उठते ही खिल उठेगा आपका मुखड़ा

Milk Benefits For Skin: गर्मियों में स्किन की केयर करना एक चैलेंज के बराबर होता है. क्योंकि दिनभर धूप की तेज लपट, हवा, धूल-गर्दा और चिपचिप से स्किन को बचाना होता है. ऐसे में लोग कई तरह के महंगे स्किन प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. जिससे टैन जसी समस्या दूर हो सके. अगर आप चाहते हैं कि सुबह उठते ही आपका चेहरा ताजगी से खिल उठे, तो उसके लिए हम आपको बताएंगें दूध का एक सरल उपाय. दरअसल, दूध में ऐसे एजेंट्स होते हैं, जो स्किन को मुलायम और निखरा हुआ बनाता है. इसके लिए रात में आपको सिर्फ दूध से चेहरे पर फेशियल करना होगा. आप इन दिनों भरी गर्मी में दूध से अपने स्किन की खास केयर कर सकते हैं. क्योंकि दूध एक ऐसा पदार्थ है जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है. इसमें विटामिन, बायोटीन, पोटेशियम कैल्शियम और प्रोटीन सभी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. आइये जानें दूध को रात में कैसे चेहरे पर इस्तेमाल करना है...

रात में दूध को चेहरे पर इस्तेमाल करने के तराके-

1. क्लींजर 
गर्मियों में त्वचा काफी झुलस जाती है. ऐसे में इसे क्लीन करने के लिए अक्सर लोग बाहर के क्लींजर यूज करते हैं. लेकिन आप कम रुपये में दूध को क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये चेहरे से एक्स्ट्रा तेल, धूल, मिट्टी को आसानी से हटाने में मदद करता है.

2. मेकअप रिमूवर 
जब भी आपको मेकअप रिमूव करना हो तो, दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए फ्रिज का रखा हुआ दो चम्मच कच्चा दूध लें और कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. यह चेहरे की गहराई से सफाई करता है और स्किन कुच ही देर में चमकने भी लगती है. 

3. मॉइश्चराइजर 
दूध में नेचुरल मॉइश्चराइजिंग गुण होता है. इसमें विटामिन ए और बायोटिन, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन होता है, जो त्वचा को पर्याप्त पोषण देते हैं. चेहरे पर दूध या मलाई लगाकर सोने से आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी. आप रोजाना दूध या मलाई को मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. रात में इसे लगा लें और सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धुल लें. 

4. टोनर 
अगर आप चाहते हैं, कि आपकी स्किन एकदम ग्लोइंग हो, तो इसे टोनर की तरह भी यूज कर सकते हैं. मिल्क टोनर को बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल में कच्चा दूध डालें और इसे चेहरे पर स्प्रे करें. इससे आपके चेहरे को पर्याप्त पोषण मिलता है और आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news