Makhana Benefits: आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा मखाना, इस तरह सेवन करने से कम होगा मोटापा
Advertisement

Makhana Benefits: आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा मखाना, इस तरह सेवन करने से कम होगा मोटापा

Makhana Benefits: मखाना एक प्रकार का बीज है जो यूरियाल फेरॉक्स पौधे से प्राप्त होता है. इन्हें कभी-कभी फॉक्स नट्स या कमल का बीज भी कहा जाता है. इसकी खेती पूरे एशिया में की जाती है.

Makhana Benefits: आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा मखाना, इस तरह सेवन करने से कम होगा मोटापा

Makhana Benefits: मखाना सेहत का खजाना है और ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल सहित कई समस्याओं में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं और ये प्रोटीन व फाइबर का भी अच्छा सोर्स भी है. मखाना एक प्रकार का बीज है जो यूरियाल फेरॉक्स पौधे से प्राप्त होता है. इन्हें कभी-कभी फॉक्स नट्स या कमल का बीज भी कहा जाता है. मखानों की व्यापक रूप से खेती पूरे एशिया में की जाती है और अक्सर विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए दवा के पारंपरिक रूपों में इसका उपयोग किया जाता है. आइए जानें कि मखाना वजन कंट्रोल करने में कैसे मदद करता है.

वेट लॉस
नियमित रूप से मखाने का सेवन करने से वजन कम होता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो वजन घटाने में मदद करते हैं. प्रोटीन फूड से क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है, वहीं फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इसके अलावा, अपनी डाइट में मखाना शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है. अच्छी सेहत के लिए मखाना बेहद जरूरी है और इसको अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

किस वक्त खाएं मखाना
ज्यादातर लोगों को मखाने फ्राई करके खाना अच्छा लगता है और इसे स्नैक्स के रूप में ही खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि मखाने को सुबह के समय खाना चाहिए. इससे मखाने को आसानी से पचाया जा सकता है. इसके सेवन से पेट काफी समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आपकी फूड क्रेविंग भी कम होती है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है.

एक दिन में कितना खाएं
मखाने में कैलोरी की संख्या काफी कम होती है, लेकिन इसके जरूरत से ज्यादा सेवन से कई सारी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप रोजाना सिर्फ 25-30 ग्राम (तकरीबन एम मुट्ठी) ही मखाना खाएं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news