Sawan Shivratri 2022: सावन के व्रत में ड्राईफ्रूट की खीर रहेगी बेस्ट, जानें रेसिपी और फायदे
Advertisement

Sawan Shivratri 2022: सावन के व्रत में ड्राईफ्रूट की खीर रहेगी बेस्ट, जानें रेसिपी और फायदे

Dry-fruit Kheer: सावन के व्रत में फलहार को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते ही होते हैं. उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? ऐसे में ड्राईफ्रूट की खीर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है. आइये बताते हैं कैसे.

Sawan Shivratri 2022: सावन के व्रत में ड्राईफ्रूट की खीर रहेगी बेस्ट, जानें रेसिपी और फायदे

Health Tips: सावन के पवित्र महीने में भगवान शिव को खुश करने के लिए लोग सोमवार का व्रत रखते हैं. सावन में शिवरात्रि के व्रत का भी खास महात्म है. सावन के व्रत में लोग फलाहार का सेवन करते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग फलाहार को लेकर उहापोह में रहते हैं कि क्या खाया जाए और क्या नहीं. ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है, फलाहार के कई ऑप्शन हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ड्राईफ्रूट की खीर के बारे में. ड्राईफ्रूट की खीर खाने में तो स्वादिष्ट होती है साथ ही यह व्रत में शरीर को एनर्जी भी देती है. आइये आपको बताते हैं ड्राईफ्रूट की खीर कैसे बनाई जाती है और इसके क्या फायदे हैं.

इस व्रत में हमें डॉयफ्रुट्स से बनें खीर का सेवन करना चाहिए.

खीर की सामग्री 

दूध                                            1 लीटर 
मखाने                                         100ग्राम 
काजू / बादाम                              10/10 पीस काटकर रख लें.
शक्कर                                         स्वादअनुसार       
किशमिश                                       2 चम्मच यानि 15 20 दाने
नारियल भूरा / सूखा नारियल            अपने अनुसार मिक्स कर सकते हैं. 
इलायची                                      2,4  पीस 

खीर  बनाने की रेसिपी

सबसे पहले दूध लें और इसे धीमी आंच पर उबालें और धीरे-धीरे चलाते रहें. इसके बाद काजु, बादाम, नारियल, मखाना इन सबको दूध में डालने के बाद हल्के हाथों से चलाएं. लगभग 10 मिनट तक दूध को पकने दीजिए उसके बाद शक्कर मिलाएं और फ्लेवर बढ़ाने के लिए इसमें इलायची कूट कर डालें. कुछ देर बाद आपका फलहार खाने के लिए तैयार हो जाएगा. आप मन्दिर में इसका भोग भी लगा सकते हैं. 

 खीर खाने के फायदे 

इस खीर का सेवन करने से आपके व्रत की शुद्धता बनी रहेगी. व्रत के वक्त अक्सर शरीर में कमजोरी और थकान की शिकायत रहती है. इस खीर के सेवन से आपका एनर्जी लेवल मेंटेन रहेगा. ड्राईफ्रूट्स को एनर्जी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. आप चाहे तो इसे व्रत के अलावा भी सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैसियम, मिनरल्स, प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. जिससे दिनभर के थकान से राहत मिल सकती है.

Trending news