Lemon Grass: रोजाना एक कप ये अद्भुत चाय आपको गठिया से दिला सकती है आराम, ऐसे बनाएं
Advertisement

Lemon Grass: रोजाना एक कप ये अद्भुत चाय आपको गठिया से दिला सकती है आराम, ऐसे बनाएं

Lemon Grass Tea Benefits In Arthritis: अगर आपको गठिया की समस्या है, तो लेमन ग्रास चाय काफी मददगार साबित हो सकती है. हालांकि गठिया के लिए लेमनग्रास के कई फायदे हैं. ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो घुटनों की सूजन व दर्द को कम करता है.

 

Lemon Grass: रोजाना एक कप ये अद्भुत चाय आपको गठिया से दिला सकती है आराम, ऐसे बनाएं

Lemon Grass Tea Benefits In Arthritis: जिस तरह काफी समय से ग्रीन टी फेमस हो गई है, उसी तरह लेमन ग्रास चाय को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं. लेमन ग्रास एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो कि घुटनों में दर्द की समस्या को कम कर सकता है. लेकिन, इसका एक खास गुण ये है कि ये विटामिन सी से भरपूर है जो कि शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. इस तरह ये लेमन ग्रास हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाने और इसे कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है. इसके अलावा भी घुटनों में दर्द के लिए लेमनग्रास के कई फायदे हैं. रोजाना सुबह लेमनग्रास टी बनाएं और इन तमाम फायदे के लिए इस चाय का सेवन करें...

गठिया की समस्या में पिएं लेमन ग्रास चाय- 

1. विटामिन सी से है भरपूर
विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने और शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव में मदद करता है. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस गठिया में दर्द और सूजन को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में लेमन ग्रास टी का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है.

3. जोड़ों के दर्द में आराम
लेमन ग्रास टी, जोड़ों में दर्द को कम करने में मददगार है. इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही ये हेल्दी कोशिकाओं को बढ़ावा देने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार है. तो, अगर आपको गठिया की समस्या है तो लेमनग्रास की चाय बनाएं और जरूर पिएं.

3. डिटॉक्सिफिकेशन में है मददगार
लेमन ग्रास टी पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है और लिवर के काम को उत्तेजित कर सकता है. इसके बाद ये सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इस तरह ये शरीर में सूजन को कम करने के साथ गठिया की समस्या से बचाव में मदद करता है.

ऐसे बनाएं लेमन ग्रास चाय
लेमन ग्रास चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप लेमन ग्रास और कुछ पुदीने की पत्तियों को धोकर काट लें. फिर एक पैन में पानी चढ़ाएं और उसे उबलने दें. अब इसमें लेमन ग्रास और पुदीना डालें. हल्की सी चीनी मिलाएं और अच्छी तरह से खौलाएं. फिर इसे एक कप में छानकर सर्व करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news