Kulthi Dal ke Fayde: ताकत का खजाना है ये दाल, कोलेस्ट्रॉल, पाइल्स और गुर्दे की पथरी का कर देती सफाया; इम्यूनिटी होती है मजबूत
Advertisement

Kulthi Dal ke Fayde: ताकत का खजाना है ये दाल, कोलेस्ट्रॉल, पाइल्स और गुर्दे की पथरी का कर देती सफाया; इम्यूनिटी होती है मजबूत

Benefits of Kulthi Dal: अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हों या मोटापे ने परेशान कर रखा हो तो घबराएं नहीं. आज हम आपको एक ऐसी दाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन करके आप खुद को फिट बना सकते हैं. 

Kulthi Dal ke Fayde: ताकत का खजाना है ये दाल, कोलेस्ट्रॉल, पाइल्स और गुर्दे की पथरी का कर देती सफाया; इम्यूनिटी होती है मजबूत

Kulthi Dal Benefits: कुलथी की दाल को ताकत का भंडार कहा जाता है. यह पोषक तत्वों का ऐसा खजाना है, जिसके सेवन से शरीर फिट हो जाता है. इस दाल में पाए जाने वाले पौष्टिक पदार्थों में पाइल्स, किडनी स्टोन, कोलेस्ट्रॉल, अल्सर समेत कई बीमारियों को दूर भगाने की क्षमता है. डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग नियमित रूप से इस दाल का सेवन करते हैं, वे दूसरों के मुकाबले ज्यादा ताकतवर और तंदरुस्त रहते हैं. आइए आज आपको इस दाल के ऐसे ही अनेक फायदों से अवगत करवाते हैं. 

मोटापे पर लगता है अंकुश

कुलथी की दाल (Kulthi Dal) में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप अगर वजन के हिसाब से देखें तो प्रति 100 ग्राम कुलथी की दाल में 22 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे मोटापे पर अंकुश लगता है और शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है. इसके सेवन से शरीर का पाचन तंत्र बढ़िया तरीके से काम करता है. 

कुलथी दाल के फायदे (Kulthi Dal Benefits)

गुर्दे की पथरी का सफाया 

कुलथी की दाल में टैनिंस, फ्लैवोनाएड्स और फेनोलिक एसिड (Phenolic Compounds) पाया जाता है. यह एसिड गुर्दे की पथरी को गलाकर खत्म करने का काम करता है. जिससे यह बीमारी हमेशा के लिए खत्म हो जाती है. शरीर में हाई यूरिक यूसिड को कंट्रोल करने में भी कुलथी की दाल कमाल का असर करती है. 

पाइल्स में मिलती है राहत 

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक जो लोग पाइल्स की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए कुलथी की दाल (Kulthi Dal) का सेवन करना फायदेमंद रहता है. इसके लिए वे रात में कुलथी की दाल को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठने पर उसका पानी पी लें. ऐसा करने से पाइल्स के दर्द में काफी राहत मिल जाती है. साथ ही रेक्टम की नसों में सूजन भी कम हो जाती है. 

महिलाओं को बीमारियों से छुटकारा

महिलाओं को मासिक पीरियड्स, ल्यूकोरिया समेत कई बीमारियों से जूझना पड़ता है. खासकर हर महीने होने वाले पीरियड्स उनके लिए बेहद दर्द भरे होते हैं. इसकी वजह से उनमें आयरन की कमी हो जाती है, जिससे शरीर में थकावट और कमजोरी रहने लगती है. इस कमी को दूर करने के लिए आयरन से भरपूर कुलथी की दाल (Kulthi Dal ke Fayde) का सेवन करना चाहिए. इस दाल के सेवन से शरीर में आयरन के साथ ही खून की मात्रा भी बढ़ने लगती है. 

मौसमी बीमारियों से होता है बचाव

आयुर्वेदाचार्यों का कहना है कि खांसी, जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से लड़ने में भी कुलथी की दाल बेहद गुणकारी है. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे बीमारियां दूर भाग जाती हैं. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में कुलथी की दाल (Kulthi Dal ke Fayde) की कोई सानी नहीं है. पेट की गड़बड़ी से जूझ रहे लोगों को भी इस दाल के सेवन से बहुत आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news