Soaked Munakka: सेहत के लिए चमत्कारी है भीगा मुनक्का, शरीर को देता है जबरदस्त फायदे
Advertisement

Soaked Munakka: सेहत के लिए चमत्कारी है भीगा मुनक्का, शरीर को देता है जबरदस्त फायदे

Soaked Munakka Benefits: भीगा मुनक्का शरीर पर कई तरह से असर दिखाता है. मुनक्के को भिगोकर खाने से ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है और गैस-कब्ज से जुड़ी कई दिक्कतों से दूर रखता है.

 

फाइल फोटो

Soaked Munakka in the Morning: आजकल अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) की वजह से लोगों को पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अनहेल्दी डाइट पेट के डाइजेशन को खराब कर देती है और ये दिक्कत आगे बढ़कर कब्ज का रूप ले लेती है. कब्ज आगे चलकर पाइल्स का कारण बनती है. पेट से जुड़ी दिक्कतों से निजात पाने के लिए भीगा मुनक्का आपकी मदद कर सकता है. आपको करना बस इतना है कि रात के वक्त एक गिलास पानी में मुनक्के को भिगोने के लिए छोड़ देना है और सुबह इसका सेवन करना है. आइए जानते है कि ये किस तरह की दिक्कतों से आपको आराम देता है.

डाइजेशन की दिक्कत होगी दूर

अगर आपके शरीर में डाइजेशन से जुड़ी कोई दिक्कत होती है तो सुबह खाली पेट मुनक्के का सेवन जरूर करें. ऐसा करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और अपच की दिक्कत दूर हो जाती है. मुनक्के में मौजूद फाइबर सुबह पेट साफ करने में मदद करता है और इसके रोज के सेवन से आपको गैस की परेशानियों से भी आराम मिलता है.

वजन होगा तेजी से कम

शरीर में डाइजेशन से जुड़ी समस्या होने पर खाना पचाने में दिक्कत होती है. इस दौरान कई लोगों के शरीर में तेजी से फैट जमा होने लगता है. फैट जमा होने से लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. मुनक्के में मौजूद ग्लूकोस और फ्रुक्टोज वेट लॉस करने में मदद करते हैं और धीरे-धीरे मोटापा कम होने लगता है. 

दांतों के लिए है रामबाण इलाज

जिनके मुंह से दुर्गंध आती है उनको रोज मुनक्के का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं और मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती है. आपको बता दें कि ये दांतों में कैविटी होने से भी बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news