Dry Cough: सूखी खांसी ने रातों की नींद कर दी है हराम, इन घरेलू नुस्खों से मिल जाएगा आराम
Advertisement

Dry Cough: सूखी खांसी ने रातों की नींद कर दी है हराम, इन घरेलू नुस्खों से मिल जाएगा आराम

Dry Cough Treatment: अगर आपको रात में सोने के दौरान सूखी खांसी की समस्या है तो आज हम आपको कुछ सस्ते और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी सूखी खांसी दिक्कत छूमंतर हो जाएगी.

 

फाइल फोटो

Chronic Dry Cough and Fever: बारिश के मौसम में सर्दी-खांसी का होना आम बात है, अगर ये लंबे समय तक रहे तो शरीर को कई बीमारियां हो सकती हैं. सर्दियों में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई लोगों को सूखी खांसी की शिकायत होती है. सूखी खांसी के लिए मेडिकल पर मिलने वाले Cough Syrup काफी महंगे होते हैं और इन दवाओं का साइड इफेक्ट भी हो सकता है. इसे ठीक करने के लिए आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं. आपके किचन में रखे कुछ सामान आपको इन दिक्कतों से आजादी दिला सकते हैं. समाधान पर बात करें, उससे पहले जान लेते है कि सूखी खांसी हमें क्यों होती है?

क्या है सूखी खांसी की वजह?

हमारे शरीर के लिए खांसी एक तरह की आवश्यकता भी है क्योंकि ये बॉडी के सांस नली को साफ करती है. जब बलगम शरीर में जमने लगता है तो उसे बाहर निकालने का रास्ता खांसी ही है लेकिन ये उस वक्त ज्यादा बड़ी दिक्कत बन जाती है जब आने लगे और कई दिनों तक जाने का नाम न लें. इस वजह से गले और सीने में काफी दर्द होने लगता है.

इसे दूर करने के घरेलू उपाय

आपके किचन में वो सारी दवाईयां मौजूद हैं जो आपको रात की सूखी खांसी से राहत दे सकती हैं. गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से आपकी खांसी शांत हो जाती है. इससे गले के दर्द से भी आराम मिलता है. ये उपाय कई दिनों तक फॉलो करने से आपकी खांसी छूमंतर हो जाएगी.

अदरक और गुड़ से मिलेगा फायदा

अदरक और गुड़ सेहत को कई तरह से लाभ देते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि खांसी में इनका इस्तेमाल करने से आराम मिलता है. आपको करना बस इतना है कि एक कटोरी में थोड़ा गुड़ गर्म करना है और इसमें अदरक का रस मिलाकर कुछ दिन तक इसका इस्तेमाल करना है. 
 
काली मिर्च और नमक से मिलेगा आराम

ये खांसी को भगाने का सबसे बेहतरीन उपाय है. आपको करना बस इतना है कि एक कटोरी में काली मिर्च लेकर उसका पाउडर बना लेना है और इसमें हल्का सा नमक मिलाकर शहद के साथ इसके मिश्रण का इस्तेमाल करना है. ये नुस्खा आपको खांसी से आराम देगा और गले का दर्द भी दूर करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news