Kidney stone: किडनी में स्‍टोन होने पर शरीर देता है ये संकेत, ऐसे करें पहचान; पथरी को बाहर का रास्ता दिखाएंगे ये फूड
Advertisement
trendingNow11432205

Kidney stone: किडनी में स्‍टोन होने पर शरीर देता है ये संकेत, ऐसे करें पहचान; पथरी को बाहर का रास्ता दिखाएंगे ये फूड

Kidney stone symptoms: किडनी स्टोन होने पर शरीर कुछ संकेत देता है. लेख में हमने पथरी के लक्षण और किन चीजों को डाइट में शामिल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं इसके बारे में बताया है.

फाइल फोटो

Best Food For Kidney Stone: किडनी हमारे शरीर से सारे टॉक्सिन्स को निकालकर बल्ड को साफ करने का काम करती है. इसलिए किडनी को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. आजकल ज्यादातर लोगों को किडनी स्टोन की समस्या होती है. पथरी आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको किडनी स्टोन के लक्षण के बारे में बताएंगे. इन्हें जानने के बाद आप इस बीमारी की सही से पहचान कर पाएंगे और इसका इलाज शुरू कर सकेंगे.

पेशाब होने में दिक्कत
अगर आपको पेशाब करने में दिक्कत आती है तो आपको किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है. पथरी में व्यक्ति को पेशाब करने में दर्द होता है. किडनी स्टोन में बहुत ज्यादा स्थिति गंभीर होने पर पेशाब से खून तक निकल आता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

पीठ और पेट में होता है दर्द
अगर आपको लगातार पेट और पीठ में दर्द बना रहता है तो सतर्क हो जाएं. ये भी किडनी स्टोन का एक लक्षण है. जब स्टोन ureter में चला जाता है तो इससे पेट और पीठ दोनों में दर्द रहता है क्योंकि 
पेशाब करने में बार-बार रुकावट आती है और पेशाब सही से पास नहीं हो पाता है. इसके अलावा अगर आपके मूत्र में से बदबू या फिर कोई तीखी गंध आती है तो ये भी स्टोन होने का संकेत है.

इन फूड्स का करें सेवन
आपको अगर किडनी स्टोन की समस्या है तो आपको अपनी डाइट में राजमा, तरबूज, तुलसी अनार, नारियल पानी, करेला, छाछ, मूली, जामुन आदि को शामिल करना चाहिए. मूली पथरी को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. गाजर में कैल्शियम ऑक्सलेट मौजूद होता है जो पथरी को तोड़ने का काम करता है. तुलसी का सेवन करने से किडनी स्टोन पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news