Weight Gain tips: इन फल और सब्जियों को करें डाइट में शामिल, झट से बढ़ने लगेगा आपका वजन
Advertisement

Weight Gain tips: इन फल और सब्जियों को करें डाइट में शामिल, झट से बढ़ने लगेगा आपका वजन

Foods for Weight Gain: वैसे तो वजन बढ़ाने के काफी तरीके होते हैं, लेकिन आज हम आपको बहुत ही हेल्‍दी तरीका बताने जा रहे हैं. अगर आप अपनी डाइट में इन फलों और सब्जियों को शामिल कर लेंगे तो बहुत जल्‍द ही आपका वजन बढ़ने लगेगा. 

 Weight Gain tips: इन फल और सब्जियों को करें डाइट में शामिल, झट से बढ़ने लगेगा आपका वजन

How to gain weight: कई लोग अपने वजन की वजह से परेशान रहते हैं. ऐसे में वे कई तरह के नुस्‍खे अपना लेते हैं. कई बार तो डॉक्‍टर को दिखाने के बावजूद भी   समस्‍या का हल नहीं होता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में बदलाव कर लेना चाहिए. जी हां, अगर आप इन फल और सब्जियों का सेवन करेंगे तो आप जल्‍द ही बॉडी का वेट गेन कर पाएंगे. वजन बढ़ाने के लिए आपको हाई कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. इससे जल्‍द ही आपकी बॉडी में बदलाव दिखना शुरू हो जाते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए आप किन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

आलू का करें सेवन (Benefits of Potato)

अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आलू का सेवन कर सकते हैं. वैसे भी ये बहुत ही लोकप्रिय सब्‍जी है. हालांकि आपका वजन बढ़ेगा या नहीं, ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप आलू का सेवन किस तरह से कर रहे हैं. अगर आप मसले हुए या भुने हुए आलू को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो हेल्‍दी तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं. वहीं आपको फ्राई या हैश ब्राउन से दूर रहना चाहिए. 

हरी मटर का करें सेवन (Benefits of Green Peas)

आपको बता दें कि मटर में हाई कैलोरी होती है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन कर आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं. ये विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट का बड़ा स्रोत माना जाता है.

केले को करें डाइट में शामिल (Benefits of Banana)

हेल्‍दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए आप केले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें कार्ब्स और फाइबर अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. आजकल ज्‍यादातर लोग प्रोसेस्‍ड फूड खाते हैं, ऐसे में आपको केले को खाना चाहिए. ये कार्ब्स का बेहतरीन सोर्स माना जाता है.

कॉर्न 

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो उन्‍हें मकई को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें अच्‍छी मात्रा में कैलोरी होती है. इसे आप अनाज, आटा और पॉपकॉर्न के रूप में भी ले सकते हैं. कॉर्न को आप कई तरीकों से पका सकते हैं और ये बहुत ही पौष्टिक होता है. इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी भी होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news